You are currently viewing AEPS, DMT, Micro ATM क्या है पूरी जानकारी

AEPS, DMT, Micro ATM क्या है पूरी जानकारी

Micro atm kya hai – आज के समय में सभी के पास मोबाइल फोन होगा चाहे Samsung हो Mi का हो या Realme का हो सभी इस्तेमाल करते हैं उसी प्रकार आज के जमाने में सभी Net banking का भी ज्यादा प्रयोग में लाया जा रहा है या इस्तेमाल हो रहा है।

बढ़ते इस आधुनिक काल में अब cashless money में भी कोई बड़ा बदलाव ना हो तो यह तो हो ही नहीं सकता क्योंकि हर software, mobile model इत्यादि चीजों में अपडेट होता रहता है उसी प्रकार  अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल किए हम नेट बैंकिंग से निकाल सकते हैं वह AEPS ( Aadhaar enabled payment system ) है जिसकी सहायता से हम अंगूठा लगाकर पैसा withdraw सकते हैं और ( DMT) उपयोग कर money transfer कर सकते हैं बिना बैंक में जाए ।

 

AEPS Kya hai

Aeps का Full Form – Aadhaar enabled payment system होता है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म होता है आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम यानी AEPS जिसे NPCI ( नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया )  द्वारा बनाया गया एक सिस्टम है जो लोगों के आधार नंबर और उनके fingerprint/iris scan की मदद से verification करके माइक्रो एटीएम की सहायता से वित्तीय ट्रांजैक्शन करने की अनुमति देता है यानी मदद करता है आसानी से पैसा ट्रांसफर करने में.

Digital india की तरफ बढ़ते हुए इसे बनाया गया है ताकि जो लोग ऑनलाइन मनी ट्रांसफर से खुश नहीं है और उन्हें money transfer करने में दिक्कत होती है तो इसे ध्यान में रखते हुए आधार सक्षम भुगतान प्रणाली की शुरुआत की गई है ।

वैसे इसमें बैंक में जाने की कोई जरूरत नहीं होती मगर यह बैंक की निगरानी में काम करता है और दुकानदार भी इसका प्रयोग अपने उद्योग में कर सकते हैं पैसे के लेनदेन में,  बैंक के मित्र होते हैं या bank agent होते हैं उनकी मदद से इस प्रक्रिया में हमें काफी सहयोग मिलता है आधार कार्ड पहचान जिसे भारत का Green card भी हम कह सकते हैं  जिसे हमने बैंक में दिया रहता biometric finger print से हम पैसे का लेन देन कर सकते हैं

Domestic money transfer (DMT) क्या है

बैंकिंग सेक्टर में DMT का Full Form होता है Domestic Money Transfer जिसका हिंदी में मतलब होता है घरेलू धन हस्तांतरण. जैसा हम सभी को पता है कि हमारा भारत देश अब डिजिटल की ओर तेजी से बढ़ रहा है और ज्यादातर लोग अब कई जगह पर Cash देने की बजाय अब बैंक से ज्यादा पैसा ट्रांसफर करना Prefer कर रहे हैं।

आधुनिक भारत को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने इसकी शुरुआत कर दी है अब हम बिना बैंक में जाए पैसा अपने नजदीकी retailer दुकानदार की मदद से हम पैसा transfer कहीं भी कर सकते हैं हमें बस दुकानदार को रुपए देने हैं, कहां पर रुपए भेजने है, किस बैंक में  भेजना है यह सभी चीजें बताने के बाद हमारा पैसा 4 से 5 मिनट में हमारा पैसा transfer हो जाएगा । इसमें भारत सरकार द्वारा भी कुछ tax लिया जाता है और दुकानदार ₹1000 ट्रांसफर करने पर  ₹10 से ₹15 ले सकते हैं।

चलिए Micro ATM के बारे में जानते हैं – What is Micro ATM

यह एक electronic device है इसे हम छोटा atm या mini version atm भी कह सकते हैं ज्यादातर वैसे यह सभी दुकानदारों और व्यापारियों के पास रहता है जिसमें हम आसानी से पैसा कटवा सकते हैं या उनको दे सकते हैं बस हमें अपने ATM को swipe करना है और अपना ATM pin code डालना है जिसके बाद दुकानदार के खाते में चला जाएगा और हमारे खाते से पैसा कट जाएगा यह वैसे काफी आसान तरीका है चाहे business में हो, shopping में हो या movie की ticket कटाना हो इन सभी इत्यादि चीजों में इसका प्रयोग हम आसानी से कर सकते हैं और यह safe और secure भी है।

माइक्रो एटीएम कैसे काम करता है

बैंक के द्वारा एक एजेंट नियुक्त किया जाता है जो दूरदराज के ग्रामीण इलाकों के क्षेत्रों में जाकर फिंगरप्रिंट या आधार संख्या द्वारा उनकी पहचान verified या सत्यापित की जाती है जिसके बाद बैंक कर्मचारी द्वारा वह हमें साइनअप करेगा। फिंगरप्रिंट और व्यक्तिगत विवरण आधार कार्ड को भी हम जोड़ सकते हैं जो बाद में पैसे निकालने के लिए जरूरी ID Proof के रूप में काम करेगा।

माइक्रो एटीएम को चलाने के लिए एक व्यक्ति को वेरिफिकेशन प्रोसेस से गुजरना पड़ेगा जैसे कि Aadhar card Fingerprint स्कैनिंग या Card Swipe के साथ। वेरिफिकेशन हो जाने के बाद हम विभिन्न प्रकार के लेनदेन कर सकते हैं जैसे कि नगद पैसा जमा कराना, फंड ट्रांसफर करना, ईकेवाईसी के आधार पर बचत खाता खोलना, Aadhar Seeding करना, शेष राशि पूछताछ और सेवा अनुरोध जैसी कई सुविधाएं हम ग्राहकों को दे सकते हैं।

लेनदेन के लिए हम अपनी आवश्यकता के अनुसार विकल्प चुन सकते हैं फिर स्क्रीन पर एक संदेश दिखेगा और प्रिंट रसीद डिवाइस से निकलेगी। जब भी हम किसी भी व्यक्ति का हमने पैसे का लेनदेन किया है उसके मोबाइल पर मैसेज आएगा जैसा हमेशा की तरह बैंक से पैसा निकालने पर बैंक के द्वारा मैसेज भेजा जाता है।

Micro ATM और POS device में क्या खास अंतर है ?

माइक्रो एटीएम पॉइंट ऑफ सेल के टर्मिनल एक समान है यह एक Door to Step बैंकिंग की सुविधा मोबाइल एटीएम डिवाइस के साथ देता हैं, लेकिन अगर बात की जाए बैंक माइक्रो एटीएम की तो इसमें प्रत्येक निकास पर हमें अधिक कमीशन मिलता है।

माइक्रो एटीएम एक छोटा सा डिवाइस है जो GPRS connectivity के साथ बैंकिंग लेनदेन के लिए बैंकिंग नेटवर्क से जोड़ सकते हैं। माइक्रो एटीएम में तब मदद करता है जब हमें पैसा निकालने के लिए दूर जाना पड़ता है तब हम इसकी मदद से पैसा आसानी से निकाल सकते हैं। माइक्रो एटीएम को point of sale जैसी सुविधाओं के साथ बनाया गया है।

बैंक से संबंधित लेनदेन के लिए जीपीआरएस के माध्यम से बैंकिंग नेटवर्क के साथ जोड़ा जाता है। यह card swipe सुविधा से माइक्रो एटीएम फिंगरप्रिंट स्केनर के जरिए इसका इस्तेमाल हम कर सकते हैं. अक्सर यह mini Atm remote area या मोबाइल लोकेशन में स्थित या मौजूद होते हैं।

Cashless Money Transaction

इन मशीनों को रिमोट एरिया या मोबाइल लोकेशन पर बैंक प्रतिनिधि ( दुकानदार,खुला विक्रेता इत्यादि ) के रूप में यह सुविधा दी जाती है, ये मशीनें आसानी से मोबाइल में portable है लेकिन नगदी रकम या पैसे रखने के लिए सक्षम नहीं है। पैसे बैंक प्रतिनिधि के द्वारा बैंक में अपने साथ ले जाए जाते हैं और वहां पर जमा किया जाता है।

यह पैसे इकट्ठा करने और उपयोगकर्ताओं के खाता में जमा करने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं इन माइक्रो एटीएम खास बात यह है कि यह एक portable device होते हैं जो हमें कम लागत वाले विकल्प जैसे Biometric से सुरक्षित पैसे का लेन देन यह इसकी मुख्य सुरक्षित और खास बात है।

सुरक्षित पिन आईडी के आधार पर हम अपना बैलेंस भी इसकी सहायता से जान सकते हैं यह मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है खासकर माइक्रो एटीएम का आविष्कार भारत के लोगों को कैशलैस इकोनामी की तरफ ले जाने के लिए किया गया है जिससे वह अपने पैसे का लेनदेन सुरक्षित आसानी से किसी के साथ कर सकते हैं।

Question Related to AEPS DMT and Micro ATM

 

कैसे retailer और distributor इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ?

इसके लिए सबसे पहले हमें अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करना होगा कि हमें AEPS, micro atm, domestic money transfer यह सभी सुविधाएं लेनी है या हम master distributor से संपर्क करके जैसे जब हम खाता खुलवा दें हैं तो मैं कुछ application भरने होते हैं उसी प्रकार यह दोनों लोग हमसे वही चीजें करवाएंगे उसके कुछ समय बाद हमें यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी जिसे हम अपने व्यापार में इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे के लेनदेन में भी आसानी हो जाएगी और इसमें हमें commission भी मिलता है।

इनके इस्तेमाल करने के फायदे विभिन्न हैं जो निम्नलिखित हैं :-

  •  जैसे अक्सर हमें पता होता है कि बैंक में जादे time लगता है पैसा collect करने में और पैसा जमा करने में इससे हम थोड़े समय में ही यह सब काम अपने नजदीकी रिटेलर दुकानदार से करवा सकते हैं।

 

  •  इसका इस्तेमाल करना भी काफी आसान है और National Payment Coporation of India (NPCI) द्वारा इसे लॉन्च किया गया है या बनाया है जिसमें हम पैसे का लेनदेन कर सकते कर सकते हैं और यह काफी secure है क्योंकि  यह Goverment द्वारा  बनाया गया program है।

 

  •  ज्यादातर वैसे हमें जब किसी को पैसा देना होता है large amount में हमें डर लगा रहता है कि पैसा कहीं खो ना जाए जब हम Cash लेकर जाते हैं मगर यह cashless के रूप में एक अच्छा तरीका है जिससे हम अपना पैसा आसान रूप में जिसको में जिसको भेजना चाहते हैं पैसा उसको भेज सकते हैं।

माइक्रो एटीएम से किस तरह का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं

  1.  पैसा जमा कर सकते हैं।
  2.  पैसा निकाल सकते हैं।
  3. आधार कार्ड की सहायता से हम पैसा transfer कर सकते हैं।
  4. खाते में कितना रुपया है हम जान सकते हैं।
  5. Money transaction हम consumer to business, consumer to consumer, business to business कर सकते हैं।
  6. Saving Account खोलना ईकेवाईसी की मदद से

वैसे इसमें पैसा transfer करने की कोई limit सरकार द्वारा निर्धारित नहीं की गई है जितना मर्जी हम पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और cashless की शुरुआत भारत में 118 बैंकों द्वारा कर दी गई है और private सेक्टर में कई सारे apps और programs लॉन्च हो गए हैं।

आपने क्या सीखा Micro ATM kya hai

इस लेख में हमने आपको बताया AEPS DMT Micro ATM kya hai के बारे में कुछ Basic सी जानकारी जो कि आज के समय मे हमे जानना काफी जरूर है हमे उम्मीद है आपको पसंद आया होगा आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करे और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे ।

Leave a Reply