You are currently viewing खराब जिओ फोन बदले मिलेगा रुपए

खराब जिओ फोन बदले मिलेगा रुपए

Jio Phone Replacement Offer – आज के समय में सभी के पास मोबाइल फोन है मगर यह चीज सही है कि mobile फोन में क्रांति लाने के लिए सबसे बड़ा योगदान रिलायंस कंपनी द्वारा बनाई गई जिओ फोन और जिओ sim का है जिसके कारण कई चीजें हमें काफी किफायती कीमत यानी सस्ते मे हमें मार्केट में मिल जाती हैं।

जैसे हमें भी पता होगा कि रिलायंस द्वारा हमें काफी सस्ता और किफायती दाम मे हमरिचार्ज कर सकते हैं उसी प्रकार डिजिटल इंडिया के तहत या उस को बढ़ावा देने के लिए कंपनी ने जियो फोन keypad mobile लांच किया था जो हर एक मध्यम व्यक्ति द्वारा या गांव के व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल किया जा सके ।

अगर उस फोन को इस्तेमाल करते समय हमें कोई शिकायत है तो या फोन खराब हो गया है कई कारण हो सकते हैं की फोन चल नहीं रहा या फोन में कुछ दिक्कत हो इन सभी चीजों के लिए कंपनी ने हमारे लिए गिफ्ट एक्सचेंज ऑफर लेकर आया है जिसके अंदर हम अपने पुराने फोन को देकर हम पैसे ले सकते हैं ।

 

 Jio Phone Replacement Offer

सबसे महत्वपूर्ण यह रिटेलर के लिए है वह jio keypad मोबाइल को ग्राहकों से इकट्ठा करके मुनाफा या फायदा कमा सकते हैं ।

रिटेलर अपनी दुकान में एक बैनर लगा सकते हैं जिसके अंदर लिखा होगा कि पुराना जिओ फोन वापिस केंद्र या जिओ रिप्लेसमेंट केंद्र या जिओ द्वारा बंपर रिप्लेसमेंट ऑफर से

उपयोगकर्ताओं को जानकारी होगी कि यह ऑफर आया है और इससे उनका भी फायदा होगा और रिटेलर का भी काफी अच्छा खासा फायदा होगा।

 

अब जानते हैं कि जियो रिलायंस कंपनी द्वारा क्या शर्ते रखी गई है जिओ मोबाइल वापसी या replacementके लिए तो चलिए जानते हैं :-

 

  1. अगर हमारे पास जिओ फोन का चार्ज नहीं है तो भी हम अपने फोन को रिप्लेस करके पैसा ले सकते सकते हैं।
  2. मोबाइल की बैटरी खराब हो या फूली हुई हो तब हम मोबाइल को बदल सकते हैं।
  3. मोबाइल फोन की बॉडी या शरीर टूटी हुई हो तो मोबाइल को बदलने में हमें कोई दिक्कत नहीं होगी।
  4. फोन की डिस्प्ले स्क्रीन टूटी हुई हो या खराब हो गया हो फोन का डिस्प्ले तो भी हम मोबाइल फोन को रिप्लेस कर सकते हैं ।
  5. keypad टूटा हुआ हो या बटन खराब हो।

 

अब हम जानेंगे कि रिटेलर या डीलर ,डिस्ट्रीब्यूटर और उपयोगकर्ता यह सब आपस में कैसे जुड़े हैं और जियो फोन रिप्लेसमेंट या वापसी में कैसे आपस में मिलता है :-
 

हमें यह तो ज्ञात होगा कि कंपनी को चलाने के लिए सबसे पहले पैसे की जरूरत पड़ती है और उसी को हम निर्माता भी कह सकते हैं जो कंपनी में पैसा लगाता है उसी को बाद में हम निर्माता हैं या कंपनी का मालिक कह देते हैं।

जब हमें अपने जिओ फोन को रिप्लेस करना होता है तो हम रिटेलर के पास जाते हैं जो हमें हमारे जियो फोन का 200 रुपए से ₹300 तक हमें पैसा देता हैं।

हम डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल फोन देकर उससे भी पैसा ले सकते हैं।

अब हम रिटेलर और डिस्ट्रीब्यूटर के बारे में जानेंगे क्या है दोनों इन दोनों में क्या समानताएं है :-

  • रिटेलर और डिस्ट्रीब्यूटर में काफी सारी समानताएं होने के बावजूद भी एक दूसरे से बिल्कुल अलग होती हैं अक्सर लोगों के द्वारा यह समझा जाता है कि यह दोनों  एक हैं लेकिन ऐसा नहीं है।
  • हम यह कह सकते हैं कि रिटेलर और डिस्ट्रीब्यूटर को एक व्यक्ति हो सकता है जो वितरण प्रणाली यानी
  • डिस्ट्रीब्यूशन प्रोसेस में एक साधारण आदमी या आम आदमी की तरह काम करता है लेकिन वह दोनों अलग-अलग होते हैं।
  •  वित्त प्रणाली या  डिस्ट्रीब्यूशन प्रोसेस में कंपनी अपने उत्पाद या सेवाओं को ग्राहकों या उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराती है और कंपनी के उत्पाद अलग-अलग माध्यम से लोगों के बीच पहुंचते हो चाहे वह स्टोर हो या ई-कॉमर्स की वेबसाइट हो या अनेक लोगों को द्वारा उपयोगकर्ताओं तक सेवा पहुंचाई जाती हैं।

 जैसे जियो रिलायंस कंपनी में जिओ फोन रिप्लेसमेंट ऑफर लेकर आया है और उसको पहुंचाने के लिए इसका लाभ लेने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेलर को उसकी जिम्मेदारी दी गई है।

 

डिस्ट्रीब्यूशन प्रोसेस के अंदर डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेलर आते हैं।

Retailer

वह व्यक्ति जो डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से या जो स्वयं मार्केटिंग करता हो और ग्राहकों के बीच कंपनी का  प्रचार या समान बेचता हो  जैसे जिओ फोन रिप्लेसमेंट हम उपयोगकर्ता रिटेलर की दुकान पर जाएंगे इसका फायदा लेने के लिए , उसे हम रिटेलर कर सकते हैं यह निर्माता से डायरेक्ट या सीधे नहीं जुड़ा होता यह किसी के माध्यम से जुड़ा होता है इसको हम खुला विक्रेता भी कहते हैं जिसे हम अंग्रेजी में रिटेलर के नाम से भी जानते हैं।

Distributor

 वह व्यक्ति होता है जो डायरेक्ट या सीधे निर्माता से सामान  लेता है जो कंपनी बनाती है उसे लाकर अन्य दुकानों पर देता है यानी रिटेलर को देता है ,यह कंपनी का एक मुख्य कर्मचारी होता है जो कंपनी को उपलब्धि हासिल कराने में सबसे बड़ा हाथ होता है।

यह सीधे ग्राहकों से भी जुड़ा होता है और कंपनी निर्माता से भी मगर रिटेलर का संबंध केवल ग्राहक और डिस्ट्रीब्यूटर के साथ होता है।

हम अपने जियो फोन का रिप्लेसमेंट रिटेलर और डिस्ट्रीब्यूटर दोनों के साथ कर सकते हैं या जिस दुकान से हमने  jio फोन खरीदा हो  उधर से भी और जो बड़े पैमाने जिओ फोन विक्रेता हो उससे भी कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा – Jio Phone Replacement Offer

 

तो आज के इस आर्टिकल में Jio Phone Replacement Offer के बारे में हमने बात किया है जिसमें मैंने आपको सब कुछ बताया है कि कैसे  आप अपने खराब जिओ फोन को रिप्लेस कर के पैसे ले सकते हैं अपने नजदीकी जिओ स्टोर से या फिर किसी जिओ के रिटेलर या डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर तो यहां पर हमने कस्टमर और रिटेलर्स दोनों के बारे में बात किया है  मुझे उम्मीद है आपको पसंद आया होगा तो अगर आपको पसंद आया हो  तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिएगा ताकि उन्हें भी इसके बारे में डिटेल में जानकारी मिल पाए |

हमारे ब्लॉक को भी सब्सक्राइब कर लीजिएगा फ्री है बिल्कुल जिससे मेरी आने वाली जितने भी आर्टिकल्स होंगे वह आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा तो उससे आपको आसानी होगी  और अगर आप हमारे यूट्यूब चैनल को भी अगर आपने सब्सक्राइब नहीं किया तो सब्सक्राइब कर लीजिए वहां पर मैं टेलीकॉम से रिलेटेड  वीडियो लाता रहता हूं धन्यवाद दोस्तों फिर मिलते हैं किसी के साथ |

Leave a Reply