You are currently viewing Call Barring क्या है ? Call Block कैसे करे

Call Barring क्या है ? Call Block कैसे करे

Call Barring kya hai जिस प्रकार हम अपने मोबाइल फोन पर किसी अन्य व्यक्ति द्वारा हमारे फोन पर गैर मतलब की कॉल आती है तो उसे हम कॉल ब्लॉक या कॉल बर्निंग की मदद से रोक सकते हैं ।

आज के युग में जिस प्रकार रोटी, कपड़ा और मकान जीवन की आवश्यकताएं महत्वपूर्ण चीजें होती हैं जीवन जीने के लिए उसी प्रकार मोबाइल फोन भी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है जिसके बिना कुछ अधूरा अधूरा सा लगता है अगर हमारे पास हमारा मोबाइल फोन ना हो तो हम बिन पानी के मछली बन जाते हैं और मोबाइल फोन को खोजने लगते हैं।

लगभग सभी के पास स्मार्टफोन मोबाइल होगा और उसमें क्या-क्या फीचर है ,क्या खूबियां है, क्या कमियां है यह सब चीजें हम नहीं जान पाते हैं उनमें से एक है Call Barring जो हमें कई तरीकों से बचाए रखती है जैसे Fake Calls, बिन मतलब के कंपनी द्वारा किए गए कॉल इत्यादि चीजें।

Call Barring ( Call Block ) क्या है ?

लगभग सभी ने यह प्रॉब्लम फेस की होगी कि किसी अन्य व्यक्ति द्वारा आपके फोन पर कॉल आ रहा है जो हमारे लिए आवश्यक नहीं है और कभी कभार Incoming Calls आती है मगर हम उसको दोबारा फोन कॉल नहीं कर सकते हैं कॉल बैरिंग की मदद से उन कॉल को हम रोक सकते हैं।

Fake Calls

इसकी सहायता से हम अंतरराष्ट्रीय Unknown Number या Fake Calls को बंद कर सकते हैं।

जब भी हम कोई आवश्यक काम करते हैं अपने मोबाइल फोन में और उस समय किसी का कॉल आ जाए और वह बेमतलब का कॉल हो जो हमारे लिए आवश्यक भी ना हो तो हम परेशान हो जाते हैं इन सभी चीजों से बचने के लिए हम कॉल बैरिंग का इस्तेमाल करते हैं इन सारी परेशानियों से हम freely अपना काम कर सकते हैं।

 

इसका इस्तेमाल हम कब और कैसे कर सकते हैं ? ( How To Use Call Barring )

 

ज्यादातर हम सभी ने यह प्रॉब्लम झेली होगी कि सिम कार्ड कंपनी द्वारा, किसी व्यक्ति द्वारा या अंतरराष्ट्रीय कॉल इन सभी के द्वारा फेक कॉल या बेमतलब की कॉल आती हैं जिसके करण हमें थोड़ी दिक्कत होती है।

तो इन सभी चीजों से बचने के लिए हम कॉल बैरिंग का इस्तेमाल करते हैं और सारी आने वाली कॉल, जाने वाली कॉल ,अंतरराष्ट्रीय हो या कोई और कॉल हो हम सभी को बंद कर देते हैं जिनसे हमें प्रॉब्लम होती है वह भी कॉल बैरिंग के फीचर जो कई प्रकार में बटी हुई है।

 

a) जाने वाली कॉल ( outgoing calls )

जब हम इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो हम किसी के पास फोन कॉल नहीं लगा पाएंगे ना ही बात कर पाएंगे यह ज्यादातर उपयोगी तब होता है जब हम अपना मोबाइल फोन किसी बच्चे के हाथ में देते हैं क्योंकि इसमें कॉल जाएगा मगर आवाज नहीं आएगी।

 

b) आने वाली कॉल जब हम आउट ट्यूशन हो या कहीं बाहर हो ( incoming calls जब roaming में हो )

जब हम अपने राज्य को छोड़कर दूसरे राज्य के मोबाइल नंबर पर बात करते हैं तो उसे रोमिंग में कहते हैं या उसके द्वारा कॉल आपकी मोबाइल पर कॉल आती है। अगर हम चाहते हैं कि अन्य व्यक्ति जो हमारे फोन पर कॉल फोन पर कॉल कर रहा है तो हम उस नंबर को इनकमिंग कॉल रोमिंग के तहत उस नंबर के द्वारा इनकमिंग कॉल को हम रोक सकते हैं।

 

c) अंतरराष्ट्रीय जाने वाली वाली कॉल और आने वाली कॉल

इसकी मदद से हम अन्य देश से आने वाली कॉल और जाने वाली कॉल पर हम प्रतिबंध लगा सकते हैं या रोक सकते हैं जिस नंबर से हमें प्रॉब्लम हो रही है उस नंबर को हम call barring की मदद से आने वाली कॉल और जाने वाली कॉल को रोक सकते हैं जिसे हम incoming और outgoing कहते हैं।

 

d) आने वाली कॉल ( incoming calls)

अगर हमारे फोन पर फोन पर unknown number से हमारे फोन पर कॉल आता है और वह कॉल बेफिजूल या बेमतलब का रहता है जिससे हमें थोड़ी दिक्कत होती है ज्यादातर यह चीज हमारे दोस्तों द्वारा भी किया जाता है तो उस समय हम इनकमिंग कॉल पर रोक लगा देंगे।

 

अब हम जानेंगे कि कैसे कॉल barring को बंद या खोला (On or Off) किया जा सकता है :-

 

1- सबसे पहले हमें सेटिंग में जाना होगा उसके बाद हमें कॉल सेटिंग में जाना।

सर्च सेटिंग बार में कॉल सेटिंग टाइप करना होगा ज्यादातर ये फीचर फीचर हमें mi और realme के फोन में मिलती हैं।

2- कॉल सेटिंग खुलने के बाद हमें एडिशनल सेटिंग या more सेटिंग पर हमें क्लिक करना करना होगा।

3- उसके बाद हमें कॉल बैरिंग का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करने के बाद हमें incoming outgoing, international calls इत्यादि ऑप्शन

या विकल्प हमारे सामने खुलकर आएंगे जिसमें हमें call barring password बनाने का विकल्प आएगा जिसमें हम कोई भी पासवर्ड बना सकते हैं।

4- अंततः हमें activate और deactivate कॉल बैरिंग का हमें विकल्प मिल जाएगा मिल जाएगा जब भी हम उसको डीएक्टिवेट करेंगे तब पासवर्ड मांगेगा और जब उसको एक्टिवेट करेंगे तब पासवर्ड मांगेगा उसका मतलब यह है कि किसी अन्य व्यक्ति द्वारा कॉल barring की सेटिंग को कोई भी छेड़खानी नहीं कर सकता है।

 

Call barring का पासवर्ड कैसे लगाएं और हटाए ?

यह काफी आसान तरीका है इसमें हमें सबसे पहले कॉल सेटिंग को खोलना होगा और उसमें हमें कॉल बैरिंग के होगा और उसमें हमें कॉल बैरिंग के के ऑप्शन को खोजना होगा जो हमें more कॉल सेटिंग या एडिशनल call सेटिंग के अंदर हमें मिल जाएगा जब भी हम कॉल सेटिंग को ऑन करेंगे तब वह हमसे पासवर्ड मांग लेगा लेगा पासवर्ड मांग लेगा लेगा और जब भी हम कॉल सेटिंग को हटाएंगे या डीएक्टिवेट करेंगे तब पासवर्ड मांगेगा जो कि एक आसान तरीका है कोई भी व्यक्ति इसको उपयोग में ले सकता है।

Vi, airtel, bsnl या jio का हो जिस भी कंपनी का हम सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं सब में कॉल barring का ऑप्शन उसी प्रकार रहेगा जैसे हमने ऊपर चर्चा की है कुछ मोबाइल फोन में थोड़ा सा अंतर रहेगा मगर सारा प्रोसेस सेम रहेगा इसमें घबराने की कोई जरूरत नहीं है हम टैब सेटिंग सर्च ऑप्शन में जाकर कॉल बैरिंग को हम आसानी से खोज सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

 

Call barring कुछ फायदे हैं जो निम्न है

 

1- इसका इस्तेमाल करके हम बेमतलब या बेबुनियाद की कॉल को हम  Ignore कर सकते हैं।

2- छोटे बच्चों के द्वारा कभी-कभी कॉल हमारे किसी जरूरी व्यक्ति के पास चली जाती है इन सब चीजों से भी हम आसानी से बच सकते हैं।

3- लगभग सभी के साथ हुआ होगा कि जॉब ऑफर का नाम लेकर है हमारे bank अकाउंट को खाली कर देते हैं इन सब चीजों से भी हम बच सकते हैं।

4- हम unknown नंबर के द्वारा आने वाली कॉल को हम आसानी से बंद कर सकते हैं बिना कंपनी सर्विस प्रोवाइडर के मदद किए बिना।

आज आपने सिखा – Call Barring kya hai

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा  जिसने  हमने बताया Call Barring kya hai और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर दीजिएगा ताकि उन्हे भी  इसके बारे में जानकारी मिल पाए और अगर आप हमारे ब्लॉग पर नए है तो इसे सबस्क्राइब करने के साथ notification भी on कर लीजिएगा ताकि आपको ऐसे ही लेख हमेशा पढ़ने को मिलता रहे |

 

Leave a Reply