You are currently viewing DND Kya Hota hai इसे Activate या Deactivate कैसे करे

DND Kya Hota hai इसे Activate या Deactivate कैसे करे

इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताएंगे की DND Kya Hota hai इसे Activate या Deactivate कैसे करे – क्या आप भी अपने मोबाइल फोन पर आने वाले फालतू calls और मैसेज से परेशान है और इसे बंद करना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में DND से जुड़ी सारी जानकारी के बारे में जानेगे | आज के इस युग में हमें से सभी के पास स्मार्टफोन या फिर Feature Phone है जिसका इस्तेमाल हम फोन कॉल  s.m.s. या फिर अपने मनोरंजन के लिए करते हैं हमारे साथ कई बार ऐसा होता है की हमारे नंबर पर फालतू कॉल और मैसेज आते हैं जिसका हम से कोई लेना देना नहीं होता है इससे हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है  तो इस प्रॉब्लम के Solution के लिए डीएनडी को बनाया गया है |

DND Kya Hota Hai

DND का Full Form – Do Not Disturb ( डू  नॉट डिस्टर्ब ) होता है | इसे टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI)  द्वारा बनाया गया हैं | जिसे अभी के समय में सभी टेलीकॉम ऑपरेटर जैसे – Jio, Airtel, Vi और Bsnl अपने ग्राहकों को सर्विस प्रदान करते हैं | आसान भाषा में डीएनडी  आपके मोबाइल फोन पर आने वाले सभी फालतू call तथा message को रोक देता है जब आप अपने नंबर पर डीएनडी एक्टिवेट करते हैं तो उसके बाद आपके नंबर पर कोई भी फालतू  कॉल तथा s.m.s. नहीं आएगी डीएनडी एक्टिवेट करना बिल्कुल फ्री है चाहे आप एक प्रीपेड या फिर पोस्टपेड  उपभोक्ता है यह सभी के लिए है |

अगर आप किसी भी Sim पर do not disturb service को Activate करने जा रहे हैं तो उससे पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि DND दो प्रकार की होते हैं।

  1. Partial DND
  2. Full DND

Partial DND  जैसा कि नाम से पता चल रहा है  आधा अधूरा डीएनडी अगर आप किसी एक Category  के  कॉल और मैसेज को बंद करना चाहते हैं, तो इसमें हम अपनी इच्छा के अनुसार Category का चुनाव कर सकते हैं कि किस में हमें DND लगाना है और किस में नहीं हम चाहे तो message पर लगा सकते हैं और चाहे तो call पर भी लगा सकते हैं।

Partial dnd category

नीचे दी गई Category के हिसाब से चुनकर हम DND लगा सकते हैं

  • Insurance, Credit Cards, Financial Products, Banking
  • Real State
  • Education और Health
  • Consumer Goods और Communication
  • Broadcasting Entertainment, IT
  • Tourism

Full DND जब आप full dnd activate कर देंगे तब आपके नंबर पर जितने भी गैर आवश्यक Calls और Messages आते हैं वह सभी पूरी तरह से बंद हो जाएगा |

DND Kaise Lagaye – How To Activate DND

डीएनडी लगाने  के बहुत से तरीके हैं जैसे कि एसएमएस के जरिए या फिर Calling Code  की मदद से या आजकल सभी टेलीकॉम कंपनी के अपने App  है जिसके जरिए हम अपने नंबर पर डीएनडी एक्टिवेट कर सकते हैं | मैं आपको वह सभी तरीके बताऊंगा जिससे आप डीएनडी लगा सकते हैं चाहे आप कोई भी टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड इस्तेमाल करते हो जैसे – Jio, Airtel, Vi और Bsnl सभी में हम इन दोनों तरीके से डीएनडी एक्टिवेट कर सकते हैं |  

SMS से DND Activate कैसे करे

  मैसेज के जरिए अगर आप डीएनडी एक्टिवेट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ स्टेप को फॉलो  करें |

  • Message App मे जाकर New Message सेलेक्ट करें |
  • मैसेज बॉक्स में ‘START 0‘  लिखकर 1909 पर भेजें |
  • उसके बाद एक हफ्ते के अंदर आपका डीएनडी एक्टिवेट हो जाएगा |

यह मैसेज करने के बाद आपके नंबर  पर फुल डीएनडी लग जाएगा और उसके बाद  कोई फालतू कॉल s.m.s. नहीं आएगा | लेकिन अब आप में से काफी लोग सोच रहे होंगे कि अगर हम पार्सियल डीएनडी लगाना चाहे तो वह कैसे लगेगा उसके लिए आपको START  के आगे 0 के जगह  1 से लेकर 7 तक  जो भी Category  के अलर्ट को बंद करना चाहते हैं  उसका नंबर नीचे दिए गए लिस्ट से देख कर दर्ज करें |    

START 1

Banking, Insurance and Financial

START 2

Real estate

START 3

Education

START 4

Health

START 5

Automobile

START 6

Communication and Entertainment

START 7

Travel

 

Call से DND Activate कैसे करे

आप में से काफी लोगों को s.m.s. से डीएनडी एक्टिवेट करने में प्रॉब्लम आ रही होगी तो ऐसे में आप कॉल करके भी डीएनडी एक्टिवेट  कर सकते हैं |

आपको 1909  पर कॉल करना है और  वहां पर आपको दिए गए विकल्प को चुनना है और फिर आपका डीएनडी एक्टिवेट हो जाएगा | इन 2 तरीकों के अलावा आप कुछ और तरीकों से डीएनडी एक्टिवेट कर सकते हैं जैसे जितने भी टेलीकॉम कंपनी है सभी ने अपने मोबाइल एप्लीकेशन बनाया है जिसमें आपको डीएनडी का ऑप्शन मिल जाएगा तो आप वहां से भी डीएनडी आसानी से एक्टिवेट कर सकते हैं | या फिर आप Customer Care Number  पर कॉल करके भी  चालू करवा सकते हैं |

डीएनडी भेजने के बाद जरूरी बातें ( Important DND Notes )

  • डीएनडी का मैसेज भेजने के बाद इसका मतलब यह नहीं कि डीएनडी उसी समय लागू नहीं हो जाता है s.m.s. भेजने या मैसेज भेजने के 7 दिन बाद ही DND  लगता है।
  • डीएनडी भेजने के बाद ग्राहकों के bank account का alert message आना बंद हो जाता है साथ ही ऑनलाइन बुकिंग अथवा अन्य third party कॉल, s.m.s. आना भी बंद हो जाता है।
  • 1909 पर मैसेज भेजने अथवा इस पर कॉल करने के बाद हमें कोई पैसा नहीं देना पड़ता क्योंकि यह एक Tollfree number होता है जो एकदम Free है।
  • सबसे जरूरी बात एक साथ दो डीएनडी हम नहीं भेज सकते हैं एक डीएनडी भेजने के 3 महीने बाद ही हम दोबारा किसी तरह का डीएनडी भेज सकते हैं।
  • एसएमएस या मैसेज भेजने के अलावा 1909 पर फोन कॉल से भी डीएनडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Airtel में DND कैसे activate कैसे करें ? How to Activate DND in Airtel

सबसे पहले मैं आप सभी को यह बताना चाहता हूं कि Airtel Sim में dnd activate करने के लिए कोई भी अलग से charge या पैसा नहीं लगता है यह एकदम free service है इस सेवा को हम आसानी से अपने एयरटेल नंबर और दूसरे सिम कार्ड कंपनियों में भी लगा सकते हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं कि एयरटेल सिम में dnd सेवा को कैसे चालू करते हैं। Online DND activate / deactivate prepaid और postpaid sim in airtel जिसके दो तरीक़े

Method 1 : DND Activate prepaid और postpaid sim by Airtel Thanks App ( Online Process )

Step 1 : अगर हमारे मोबाइल फोन में Airtel Thanks App नहीं है तो हमें play store से download कर लेना है और उसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर Register कर लेना है।

Step 2 : उसके बाद हमें ऐप में नीचे जाकर More का बटन दिखेगा उस पर हमें क्लिक करना है, अब My Airtel > Manage Account > Click On Your Number > Manage Services मैं बारी-बारी से क्लिक करना है।

अब DND Activate / Deactivate पर क्लिक करना है फिर Choose Categories To Block में जाकर हम सभी option पर tick mark  ( ✓ ) करके submit करना है।

अब 7 दिन के बाद आपके सिम कार्ड पर dnd activate हो जाएगा आपका वहां Block All Communication का option मिलेगा जिसको हम  enable भी कर सकते हैं।

Method 2 : एयरटेल नंबर पर डू नॉट सर्विस को इनेबल करने का ऑनलाइन आसान तरीका

Online Airtel Sim में Do not Disturb service चालू करने के लिए स्टेप फॉलो करें।

Step 1 :

  1. सबसे पहले आपको एयरटेल की Website पर जाना है।
  2. अब नीचे scroll करके डू नॉट डिस्टर्ब पेज पर जाना है।
  3. इसके बाद आपको Airtel Mobile Services में दिख रहे CLICK HERE बटन पर क्लिक करना है।

Airtel mobile service do not disturb

Step 2 : अब आपके सामने एक popup window खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर add करके Verify करना है।

  1. यहां पर अपना एयरटेल नंबर भरे।
  2. Get one time password ( OTP ) पर क्लिक करें।

Airtel do not disturb verify mobile number

Step 3 :

  1. अब आप अपने मोबाइल मैसेज में जाकर otp को देखकर otp को भरें।
  2. फिर उसके बाद Validate बटन पर क्लिक करें।

Airtel dnd login account

Step 4 :

  1. उसके बाद Stop All पर क्लिक करें।
  2. अंत में submit के बटन पर क्लिक करें।

Airtel dnd service activation

Step 5 : उसके बाद हमारे सामने एक पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको यह बताया जाएगा कि एयरटेल Airtel DND Service Registered डीएनडी हो गया है, साथ में एयरटेल द्वारा registration number भी दिया जाता है और यह भी बताया जाता है कि यह सर्विस 7 दिनों के अंदर चालू हो जाएगी।

Airtel dnd service activation-summary

अब आप चाहे तो Check Your Preferences में Click करके इस dnd service को deactivate कर सकते हैं।

इस आसान तरीके से आप online do not disturb  सेवा को activate कर सकते हैं लेकिन अगर आप बिना इंटरनेट के इस सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं या dnd service को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आप phone call या sms / message के जरिए अपने एयरटेल नंबर पर इस सेवा को चालू करवा सकते हैं इसके लिए नीचे बताए गए steps को फॉलो करके Airtel DND Service को activate और deactivate आसानी से कर सकते हैं।

DND Deactivate कैसे करे – How To Deactivate DND

यदि हम डीएनडी को डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो हम नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके हम कर सकते हैं

एसएमएस की सहायता से हम डीएनडी कैसे बंद करें ( How to deactivate DND with SMS ) जिस तरह से  हमने डीएनडी को आसानी से एक्टिवेट किया है  ठीक उसी तरह से हम आपको बताएंगे कि DND Deactivate कैसे करे | डीएनडी डीएक्टिवेट करने के लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेजिंग एप में जाकर New Message पर क्लिक करना है उसके बाद  आपको STOP’ लिखकर 1909 भेज देना है | डीएक्टिवेट करने के लिए 1909  पर कॉल भी कर सकते हैं |

फोन कॉल की सहायता से हम डीएनडी कैसे बंद करें ( How to deactivate DND with phone calls )

हम फोन करके भी अपने नंबर पर डीएनडी बंद कर सकते हैं इसके लिए हमें 1909 पर फोन करना होगा इस नंबर पर फोन करके या आईवीआर की सहायता से या कॉल की सहायता से डीएनडी service को डीएक्टिवेट कर सकते हैं. हम customer care से बात करके इस सर्विस को बंद करवा सकते हैं और वह पुष्टि के लिए हमारे मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजेंगे इस पर लिखा हुआ कि आपके नंबर पर dnd service अब से बंद कर दी जाती है।

वहीं अगर हम IVR कॉल की मदद से सर्विस को बंद करना चाहते हैं तो हम 1909 पर कॉल करके आईवीआर के निर्देशों का पालन करके dnd बंद कर सकते हैं।

अगर आप landline users है ( How to activate and deactivate in landline phones )

अगर हम लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल करते हैं और हम अपने landline connection पर डीएनडी सर्विस का लाभ लेना चाहते हैं तो हम एक विशेष कोड डायल करके इसका लाभ ले सकते हैं अलग-अलग टेलीकॉम कंपनियों का अलग-अलग कोड होता है हम कोड का पता अपने लैंडलाइन सर्विस कंपनियों के official site पता लगा सकते हैं।

हम उदाहरण के तौर पर dnd service का इस्तेमाल किस तरीके कैसे कर सकते हैं Airtel का चलिए जानते हैं

अगर हम Airtel का DND Activate करना चाहते हैं तो कैसे करें

अगर हम एयरटेल लैंडलाइन इस्तेमाल करते हैं और Delhi, Haryana, Kolkata, Punjab, Rajasthan, Uttar Pradesh में से कहीं रहते हैं तो Do not Disturb एक्टिवेशन करने के लिए 1510 # पर डायल करना होगा।

वहीं अगर हम Andhra pradesh, Kerala, Karnataka के यूजर्स है तो इस डीएनडी सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए हमें 107 पर dail करना होगा।

Gujarat, Maharashtra, Mumbai and Tamil Nadu के उपयोगिता हैं तो हमें 1905 पर डायल करना है।

Madhya Pradesh and Chhattisgarh के उपयोगिता है तो 1221 पर डायल करना है।

अगर हम Airtel का DND Deactivate करना चाहते हैं तो कैसे करें

अगर हम एयरटेल लैंडलाइन के ग्राहक हैं और Delhi, Haryana, Kolkata, Punjab, Rajasthan और Uttar Pradesh में से कहीं रहते हैं तो हमने Do not Disturb को डीएक्टिवेट करने के लिए हमें 1511 पर डाल करना है

वहीं अगर हम Kerala, Andhra Pradesh, Karnataka हमसे कहीं के रहने वाले हैं तो इस सेवा को डीएक्टिवेट करने के लिए 110 पर डायल करना है।

Maharashtra, Mumbai, Gujarat और Tamil Nadu के यूजर्स है तो हमें 1906 पर डायल करना है।

Chhattisgarh और Madhya Pradesh के यूजर से तो हमें 1222 पर डायल करना है जिसके बाद हमारा लैंडलाइन कनेक्शन डीएनडी सर्विस इससे डीएक्टिवेट हो जाएगा।

DND का status कैसे चेक करें ( How to check DND status )

अगर हम अपने मोबाइल नंबर पर चालू डीएनडी सर्विस का status जानना चाहते हैं तो यह काफी आसान तरीका है इसके लिए हमें अपने मोबाइल नंबर से 1909 पर customer care से बात करके डीएनडी सर्विस का स्टेटस आसानी से जान सकते हैं. इसके अलावा हम अपने टेलीकॉम कंपनी के offical site पर जाकर भी अपना dnd service status जान सकते इसके लिए हमें निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना है :-

  1. हम जिस भी टेलीकॉम सर्विस का सिम इस्तेमाल करते हैं और उसमें हमने डीएनडी सर्विस लगा रखी है तो हमें टेलीकॉम कंपनी के offical site पर जाना होगा और वहां पर डीएनडी के विकल्प को search करना होगा।
  2. इसके अलावा कई और बेहतर वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल हम अपने dnd status को पता करने के लिए कर सकते हैं जैसे कि
  • http://www.dndstatus.com/dnd-check.php
  • http://www.mobilenumbertracker.com/dnd/status?mobile=

इन वेबसाइट पर जाकर हमें अपने मोबाइल नंबर भरना होगा जिसके बाद हम स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं इसमें हम अपने लैंडलाइन अथवा मोबाइल का भी डीएनडी आसानी से check कर सकते हैं।

DND Service सर्विस को Activate और Deactivate करने के लिए हमें सिम या मोबाइल नेटवर्क कंपनी की Official Site पर जाना हैं।

 

आज आपने सिखा – DND Kya Hota hai

हमें यह उम्मीद है की आज का आर्टिकल DND Kya Hota hai इसे Activate या Deactivate कैसे करे आपको काफी अच्छा लगा होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिएगा और साथ ही में हमारे ब्लॉक को फ्री में सब्सक्राइब कर लीजिएगा अगर आप इसी तरह की जानकारी यूट्यूब पर देखना चाहते हैं तो हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिएगा तो धन्यवाद  फिर मिलेंगे |  

Leave a Reply