You are currently viewing WiFi Calling ( Voice Over Wi-Fi Calling ) क्या है ?

WiFi Calling ( Voice Over Wi-Fi Calling ) क्या है ?

आज हम जानेंगे vowifi calling या voice over wifi calling के बारे में जिसे हम wifi calling भी कह सकते हैं ।

जिस प्रकार भारत में नेटवर्क की प्रॉब्लम बढ़ रही है और लगातार हर क्षेत्र में हमें शिकायतें सुनने को मिलती है कि यहां पर नेटवर्क की कमी है तो इस बात का ध्यान रखते हुए सभी कंपनियों ने एक solution या उपाय निकाला है जो Vowifi कॉलिंग है।

किसी से बात करने की यह एक नई तकनीक है जो आज के समय में एक चर्चित विषय के रूप में है कि हम वाईफाई का इस्तेमाल करके किसी से भी बात कर सकते हैं यह भारत की जानी-मानी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा जैसे airtel और jio द्वारा launch कर दिया गया है और सबसे पहले एयरटेल द्वारा Vowifi को लॉन्च किया गया है।

Vowifi calling जाने से पहले हमें VoLTE के बारे में जानना जरूरी है क्योंकि यह आपस में पत्नी और पति के रिश्ते के रूप में काम करते हैं।

 

VoLTE  Voice over LTE calling क्या है और कैसे काम करता है ?

अगर हम मान लेते हैं हमारे पास मोबाइल फोन है 2G या 3G वाला फोन है और हम किसी के पास फोन कॉल करते हैं तो उस व्यक्ति से हमारी बात टावर सिग्नल और फ्रीक्वेंसी की मदद से हम एक दूसरे से बात करते हैं।

उदाहरण के तौर पर जब हम फोन कॉल करते है किसी के पास पहले वे Signal या Frequency के रूप में हमारी कॉल मोबाइल टावर के पास जाती है उसके बाद उस व्यक्ति के पास जिससे हम बात करना चाहते हैं फिर ऐसे ही सिग्नल और मोबाइल टावर की सहायता से हम एक दूसरे से बात कर सकते हैं।

जिस प्रकार हर समय कुछ ना कुछ बदलाव हो रहा है उसी प्रकार हमारा मोबाइल फोन 3G से 4G, 4G से 5G में आ गया और हमारा मोबाइल टावर भी उसी प्रकार से स्मार्ट हो गया और आज के समय हम इसी सिग्नल की सहायता से इंटरनेट और फोन कॉल पर बात कर सकते हैं यह सब मुमकिन हो पाया है VoLTE की सहायता से जिसकी मदद से हम कहीं भी फोन कॉल या वीडियो कॉल, गेम खेलना यह सब हम आज के समय वॉइस ओवर LTE का इस्तेमाल करके  यह सब चीजें कर पाते हैं।

 बिना VoLTE को enable या खोलें हम Vowifi या Wifi calling फीचर का इस्तेमाल हम नहीं कर पाएंगे।

 

Wifi Calling क्या है ?

कभी कबार हम लोगों के साथ यह दिक्कत आई होगी कि हमारा बैलेंस खत्म हो गया है और हमें कहीं पर फोन कॉल करना है तो हमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है किसी से वाई फाई कनेक्शन लेकर  हम बिना बैलेंस के फोन call कर सकते हैं।

Vowifi और VoLTE की मदद से हम कहीं पर फोन कॉल वीडियो या ऑडियो कॉल कर सकते हैं।

वाईफाई कॉलिंग को कह सकते हैं कि जो हमारी वॉइस फ्रीक्वेंसी को पहले टावर पर जाती थी अब वह वाईफाई के माध्यम से जाएगी लेकिन इसमें एक बात का ध्यान रखना है की बिना सिम कार्ड के यह काम नहीं करेगा क्योंकि जब हम फोन कॉल करते हैं तब मोबाइल टावर की थोड़े सिग्नल की जरूरत पड़ती है तब जाकर वाईफाई कॉलिंग कनेक्ट होता है बिना टावर सिग्नल की सहायता से या बिना सिम कार्ड network के हम वाईफाई कॉलिंग नहीं कर पाएंगे।

 

Wifi कॉलिंग कैसे काम करता है ?

वाईफाई कॉलिंग में मोबाइल नेटवर्क के साथ-साथ हम अपने ऑफिस, घर या किसी अन्य वाईफाई डिवाइस जैसे:- राउटर और मॉडम से कनेक्ट करके अपने फोन को इन दोनों तरह का नेटवर्क उपयोग करके Vo-wifi कॉलिंग करते हैं।

हमारे मोबाइल फोन में थोड़े नेटवर्क की भी जरूरत पड़ती है जो टावर के द्वारा हमारे मोबाइल फोन तक आती है और इस टावर सिग्नल से हमारी वाईफाई की कॉलिंग की सुविधा और अच्छी हो जाती है।

इसके लिए हमारे पास ऐसा मोबाइल फोन होना चाहिए जिसमें वाईफाई कॉलिंग की सुविधा हो और उसका हार्डवेयर सक्षम हो Voवाईफाई की सुविधा देने में सक्षम हो।

अगर हमारे मोबाइल फोन में वाईफाई का ऑप्शन  या विकल्प नहीं है तो इसके लिए हमें अपने मोबाइल फोन को अपडेट कर देना है जिससे हम Vowifi की सुविधा का हम लुप्त उठा सके।

 

 wifi calling कैसे करें ?

अगर हम एंड्राइड फोन या टच मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें हमें यह चीजें करनी होगी जिससे हम जिससे हम वाईफाई कॉलिंग कर पाए।

  •  इसमें में सबसे पहले setting को खोलना होगा फिर उसके बाद हमें सिम कार्ड और मोबाइल नेटवर्क विकल्प को खोलना होगा।
  •  सिम कार्ड वाले विकल्प को चयन करना है जिस भी सिम कार्ड से हमें वाईफाई कॉलिंग करनी होगी चाहे 1 sim card से या 2 sim card से हम किसी से भी वाईफाई की सुविधा ले सकते हैं क्योंकि उसमें मोबाइल नेटवर्क की भी जरूरत पड़ती है और सबसे खास बात हमारे मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता पड़ती है।
  •  उसके बाद हमें Vowifi और VoLTE वाले विकल्प को ON कर देना है जिससे हमें अच्छी गुणवत्ता या क्वालिटी वाली कॉल का हम लुप्त उठा सकें।
  • यह सब करने के बाद जैसे हम साधारण तौर पर किसी के पास कॉल लगाते हैं उसी प्रकार हमें अपने डायल पैड में जाकर उनका नंबर टाइप करना है जिससे हम Voवाईफाई कॉलिंग के माध्यम से उनसे बात कर पाएंगे।

VoWifi कॉलिंग के महत्वपूर्ण प्रशन है 

1- क्या हम वाईफाई कॉलिंग मे फ्री रोमिंग कॉल roaming call कर सकते हैं ?

हां हम वाईफाई कॉलिंग का इस्तेमाल करके फ्री में रोमिंग कॉल कर सकते हैं।

2-  वाईफाई कॉलिंग के लिए हमें iPhone में क्या जरूरत होती है ?

Vowifi calling के लिए हमें ऐसे मोबाइल हैंडसेट की जरूरत पड़ती है जिसमें वाईफाई कॉलिंग की सुविधा दी गई हो अगर वाईफाई कॉलिंग की सुविधा मोबाइल फोन में उपलब्ध है तो हमें VoLTE और Vowifi को ऑन करना होगा।

3– एंड्राइड फोन में क्या हम वाईफाई कॉलिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

हमें ध्यान देना होगा कि हमारा मोबाइल फोन Vowifi का विकल्प देता है कि नहीं अगर नहीं देता है तो हमें अपने मोबाइल फोन को अपडेट कर देना है अगर उसके बाद भी Vowifi का विकल्प नहीं देता है तो हम Vowifi की जगह व्हाट्सएप या मैसेंजर का इस्तेमाल करके हम किसी से बात कर सकते हैं।

4- कौन-कौन Voवाईफाई सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं या वाईफाई कॉलिंग के लिए क्या जरूरी होता है ?

मोबाइल हैंडसेट में Vowifi कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध हो और वाईफाई कनेक्शन की सुविधा हो।

5– Vo-wifi कॉलिंग क्या फ्री है या कोई ऐप डाउनलोड करना पड़ता है ?

जो भी वाईफाई कॉलिंग की सुविधा देते हैं जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि ऐप मौजूद है बशर्ते इसमें हमें वाईफाई कॉलिंग की सुविधा लेने के लिए ऐप को डाउनलोड करना होता है।

लेकिन वही Vowifi calling के लिए हमें किसी ऐप को अलग से डाउनलोड नहीं करना पड़ता है और बड़े ही आसानी से हम वाईफाई कॉलिंग कर सकते हैं।

6-Vowifi और VoLTE में वाईफाई कॉलिंग के लिए क्या संबंध है ?

VoLTE और Vowifi एक पति-पत्नी के रिश्ते के रूप में होते हैं जो वाईफाई कॉलिंग को और अच्छा बनाते हैं और एक परिवार के रूप में वाईफाई कॉलिंग की गुणवत्ता और उसकी अच्छाइयां को और बेहतर बनाते हैं।

Leave a Reply