You are currently viewing इनकमिंग कॉल कैसे बंद करें

इनकमिंग कॉल कैसे बंद करें

इस लेख में जानेंगे कि इनकमिंग कॉल कैसे बंद करें ( how to stop incoming calls ) और हमारे मोबाइल फोन में इनकमिंग कॉल ना आए जब हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

जब हम अपने मोबाइल फोन मे कोई जरूरी काम करते हैं तो हमारे मन में यह सवाल आता है कि जब तक हम काम करें तब तक कोई इनकमिंग कॉल हमारे फोन पर ना आए मैं आप के लिए एक सरल और आसान तरीका लेकर आया हूं जिसकी सहायता से हम इनकमिंग कॉल को बंद कर सकते हैं और आसानी से हम अपना काम कर सकते हैं बिना किसी डिस्टरबेंस के वह भी बिना इंटरनेट ऑफ किए।

 

How to turn off incoming call in hindi – इनकमिंग कॉल कैसे बंद करें

मोबाइल फोन में इनकमिंग कॉल को बंद करने के लिए मैं आपके सामने इसका सलूशन लेकर आया हूं जिसकी सहायता से हम सभी टेलीकॉम कंपनियों का चाहे हम जिस भी कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हो चाहे वह Jio हो, Airtel हो, Vi हो सभी में इनकमिंग कॉल को बंद करने के लिए इसका सलूशन आपके सामने लेकर आया हूं।

मैं आपको जो Tricks बताने जा रहा हूं इससे सिर्फ इनकमिंग कॉल बंद होगी और सारी सर्विस एक्टिव रहेगी मतलब चालू रहेगी इसके बारे में ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है कि अन्य सर्विस पर इससे कोई प्रभाव पड़ेगा।

मुख्य रूप से 3 तरीके हैं जिनसे हम इनकमिंग कॉल पर रोक या बंद कर सकते हैं।

 

 सभी इनकमिंग कॉल को call blocker app कि मदद से बंद करें

आज के समय मैं इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी ऐप मौजूद है जिनकी सहायता से हम इनकमिंग कॉल हो या आउटगोइंग कॉल उन सभी को बंद कर सकते हैं इनमें से कुछ फ्री होती हैं और कुछ में पैसा देना होता है जिसके बाद हम इनकमिंग कॉल बंद करने की सुविधा का लुफ्त उठा सकते हैं।

कॉल ब्लॉकर ऐप में हमें काफी सुविधाएं मिलती हैं उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि हमारी gf हमसे नाराज है कि हमेशा तुम्हारा मोबाइल नंबर व्यस्त या busy रहता है तो इसका समाधान कॉल ब्लॉकर ऐप में है इसमें हमें कई सारे विकल्प मिल जाते हैं कि जैसे अगर हम whitelist वाले विकल्प को ऑन कर देंगे और इसमें अपनी gf का मोबाइल नंबर ऐड कर दें सिर्फ हमारी gf का कॉल आएगा  बाकी सारे नंबर पर इनकमिंग कॉल बंद रहेगा।

 

How to block incoming call

  • सबसे पहले हमें call blocker App को डाउनलोड कर लेना है।
  • App को install करते ही हमारे सामने 2 बार allow का permission मांगेगा जिसे हमें allow कर देना है।

 

सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद हमारे सामने blocking का विकल्प आ जाएगा इसको ऑन होते ही हमारे सामने चार features देखने को मिलेंगे

Private Numbers :-

Private Number को हम ऐसे समझ सकते हैं कि वह नंबर जो कंपनियों द्वारा फोन कॉल या बैंकों द्वारा जो फोन कॉल आते हैं या इनकमिंग कॉल के तौर पर यह फोन आते हैं और अभी कब यह नंबर हमें दिखाई भी नहीं देते हैं।

अगर हम इस प्रकार के मोबाइल नंबर से परेशान हैं तो हम इस विकल्प का चयन करके प्राइवेट नंबर वाले ऑफ को ऑन कर देंगे जिसके बाद कोई भी प्राइवेट नंबर इनकमिंग कॉल के तौर पर हमारे फोन पर नहीं आएगा।

Block every one except my contacts :-

इसमें जो नंबर हमने Save नहीं किया होता है उस नंबर को हम unknown नंबर कहते हैं अगर हम उस नंबर से परेशान हैं कि वह बार-बार हमारे पास फोन कॉल आ रहे है यह परेशानी हमें कभी कबार हमारे दोस्तों द्वारा हमें दी जाती है वह हंसी मजाक में हमारे पास कई बार अलग नंबर से फोन करके हमें परेशान करते हैं

तो हम अपने उस दोस्त के नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं जिसको हमने अपने मोबाइल नंबर में सेव नहीं किया है. जिसके बाद उस मोबाइल नंबर द्वारा हमारे फोन पर कोई भी इनकमिंग कॉल नहीं आ पाएगा.

 

Block everyone :-

जब हम कोई जरूरी काम करते हैं खासकर इंटरनेट से और हम नहीं चाहते हैं कि काम करते समय किसी का भी फोन कॉल आए तो इस विकल्प का चयन करके हम सभी मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर सकते है जिससे कोई भी इनकमिंग कॉल हमारे फोन पर नहीं आती है।

 

Whitelist :-

इसमें हम जो भी नंबर ऐड करते हैं उस पर कोई भी इनकमिंग कॉल की रुकावट नहीं आएगी चाहे हमने block everyone विकल्प भी ऑन किया हो इससे कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा हमारे इनकमिंग कॉल आएगी।

यह प्रक्रिया हम किसी भी सिम कार्ड में इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें कोई भी रुकावट नहीं है चाहेे हम किसी भी टेलीकॉम कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं।

इस दूसरे विकल्प में हमें सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा जहां से हम अपने इनकमिंग कॉल को बंद कर सकते हैं वहां पर जाने के बाद call setting पर क्लिक करना होगा।

Call Barring

इस विकल्प में जो भी सवाल आ रहा है कि हम अपने फोन में इनकमिंग कॉल कैसे बंद करें तो यह काफी आसान और सरल तरीका है यह हमारे कॉल सेटिंग के एडवांस सेटिंग के ऑप्शन में call barring का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिस पर हमें क्लिक करना है

जिसके बाद हमें All incoming calls के ऑप्शन पर टच करना है और call barring का पासवर्ड भरना है जिसके बाद हमारी इनकमिंग कॉल की सुविधा बंद हो जाएगी।

अगर हम एंड्राइड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो हमें सेटिंग पर सर्च का भी ऑप्शन मिल जाता है जिसमें हम डायरेक्ट call barring के ऑप्शन पर तुरंत पहुंच सकते हैं।

मेरे डिवाइस पर call barring password क्या है ?

यह एक default password है जो कॉल बैरिंग का होता है पासवर्ड लगाने के बाद OK पर क्लिक करना है और उसके बाद हमारे फोन में कॉल बैरिंग एक्टिवेट हो जाएगा।

सबसे जरूरी बात अगर आपको Call dailler में कॉल बैरिंग का ऑप्शन नहीं मिलता है तो हम सेटिंग में जाकर यह कॉल बैरिंग का प्रोसेस और इसका पासवर्ड बना सकते हैं और अपने फोन पर अप्लाई कर सकते हैं जिससे हमारा इनकमिंग कॉल भी बंद हो जाएगा। कॉल बैरिंग का डिफॉल्ट पासवर्ड हमें इस तरीके से बनाना है जैसे कि 2222, 1234 या 0000

Call barring को खोलते ही हमारे सामने कई विकल्प आएंगे जिसमें हमें all incoming calls और incoming calls roaming वाले विकल्प पर क्लिक करना है जैसे ही उस पर हम क्लिक करेंगे उसमें पासवर्ड मांगेगा जो 4 अंक का होता है जिसे हमें तुरंत बना लेना होता है जिससे कोई अन्य व्यक्ति आपकी इनकमिंग कॉल को कंट्रोल ना कर सके ।

पासवर्ड टाइप करने के बाद हमें दो विकल्प देखने को मिलेंगे अगर हम दो सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं उसके बाद हम दोनों सिम कार्ड पर इनकमिंग कॉल नहीं चाहते हैं तो दोनों पर इनकमिंग कॉल बंद कर सकते हैं।

अगर हम दोबारा अपनी इनकमिंग कॉल की सुविधा को लेना चाहते हैं तो हमें all incoming calls और incoming calls roaming वाले विकल्प को बंद कर देना है और जैसे ही हम बंद करेंगे हमसे पासवर्ड मांगेगा जो हमने बनाया होता है जो 4 अंक का होता है।

अपने फोन में call barring कैसे हटाए ?

अगर हम अपने फोन में कॉल बैरिंग का ऑप्शन खोज रहे हैं चाहे एक्टिवेट करने की बात हो या डीएक्टिवेट करने की बात हो, हमें कॉल सेटिंग के ऑप्शन पर जाना है जहां पर कॉल बैरिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसमें हमें पासवर्ड डालकर इनकमिंग कॉल को आसानी से बंद कर सकते हैं.

S.m.s. की मदद से इनकमिंग कॉल को बंद कैसे करें

हमारे मोबाइल फोन पर इनकमिंग कॉल बंद रहे और आउटगोइंग कॉल जाती रहे तो इसके लिए हमें यह प्रक्रिया करनी होगी यह सभी सिम कार्ड पर इनकमिंग कॉल पर रोक लगाने में सक्षम है इसमें हमें डालर पैड पर जाना होगा वहां पर हमें यह टाइप करना होगा *21* फिर उसके बाद हमें वह मोबाइल नंबर डालना होगा जो बंद हो चुका है या हमारे घर का नंबर है जो ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता है जैसे :- *21*0987654321#

अंतिम Process stop incoming calls का

इसके बाद हमारे सारे इनकमिंग कॉल बंद हो जाएंगे और जब हम किसी के पास फोन कॉल करेंगे तब यह बोलेगा कि इस नंबर पर इनकमिंग कॉल की सुविधा बंद हो गई है।

अगर हम दोबारा अपने इनकमिंग कॉल की service को लेना चाहते हैं तो उसके लिए हमें अपने डालर पैड पर यह टाइप करना होगा ##21#  जिसके बाद  इनकमिंग कॉल हमारे फोन पर आने लग जाएगी।

आज आपने सिखा – how to stop incoming calls

हमें यह उम्मीद है की आज का आर्टिकल how to stop incoming calls या अपने फोन में इनकमिंग कॉल कैसे बंद करें आपको काफी अच्छा लगा होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिएगा और साथ ही में हमारे ब्लॉक को फ्री में सब्सक्राइब कर लीजिएगा अगर आप इसी तरह की जानकारी यूट्यूब पर देखना चाहते हैं तो हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिएगा तो धन्यवाद  फिर मिलेंगे |

Leave a Reply