You are currently viewing खोया हुआ सिम कार्ड कैसे निकाले | Sim Replacement कैसे करें

खोया हुआ सिम कार्ड कैसे निकाले | Sim Replacement कैसे करें

खोया हुआ सिम कार्ड कैसे निकाले या Sim Replacement kaise kare इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा ।

आज के इस आधुनिक जमाने में सभी के पास टच मोबाइल फोन या स्मार्टफोन होगा और मोबाइल फोन कि दिल की धड़कन सिम कार्ड है अगर हमारा सिम कार्ड कहीं खो जाए तो हमारा मोबाइल फोन बिन सिम कार्ड के हरा हुआ एक आशिक हो जाता है ।

अगर हमारा सिम कार्ड कहीं खो जाए, गायब हो जाए या सिम कार्ड खराब हो जाने के बाद हम सिम कार्ड को कैसे बदलें या Sim Replacement / duplicate sim / खोया हुआ सिम कैसे बदले चाहे हम किसी भी कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हो।

इस भागम भाग दौड़ की जिंदगी में हम सभी ने सिम कार्ड को कहीं ना कहीं तो खोया होगा हमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि सभी मोबाइल टेलीकॉम कंपनी अपने ग्राहकों को सिम कार्ड रिप्लेस या बदलने की सुविधा देती है।

जैसे भारत देश डिजिटल हो रहा है उसी प्रकार हर चीज में विकास हो रहा है जैसे 3G के बाद 4G अब पारी है 4G से 5G में जब हम अपने सिम कार्ड को 4 G से 5 G में हम 4G के मोबाइल नंबर का उपयोग करके 5G में बदलते है जिस प्रकार हमने 3G सिम को 4G में कराया था जिसको हम सिम अपग्रेड कहते हैं।

खोए हुए सिम कार्ड के लिए हमारे पास क्या होना आवश्यक है ?

इसके लिए हमारे पास बहुत ही छोटी जानकारी की आवश्यकता पड़ती है जब हम अपने खोए हुए सिम कार्ड को को चालू कराना चाहते हैं तो हम जिस भी मोबाइल नेटवर्क सर्विस कंपनी का नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं चाहे वह जियो ,एयरटेल, Vi कोई सिम कार्ड हो,उसके लिए हमें उसके स्टोर पर जाना होगा जिस भी कंपनी का हम सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं |

जब हम उस कंपनी के sim service store पर जाते हैं तो उनके द्वारा कुछ बातें हमारे सिम कार्ड के रिलेटेड पूछी जाएगी।

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि सिम कार्ड खो जाने के बाद हमें अपने सिम कार्ड को 20 दिन के अंदर ले लेना चाहिए नहीं तो हमारा मोबाइल नंबर किसी और के नाम पर Alot  हो जाएगा ।

 

खोया हुआ सिम कार्ड कैसे निकाले ? – Sim Replacement kaise kare

अगर हमें अपने सिम कार्ड को replace करना या खोए हुए सिम को लेना है तो इसकी प्रक्रिया काफी आसान है जैसे कि हमने ऊपर चर्चा की है कि चाहे हम किसी भी कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं हो हम इन निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखकर अपना सिम रिप्लेसमेंट या खोया हुआ सिम कार्ड ले सकते हैं.

सिम कार्ड चोरी हो गया है क्या करे ?

1- हमारे मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अगर हमारा सिम कार्ड चोरी हो गया है और हमें यह डर लग रहा है कि हमारा सिम कार्ड किसी गलत हाथ में ना पड़ जाए और कोई उसे गलत तरीके से ना इस्तेमाल करके तो हमें घबराने की जरूरत नहीं है हम अपना खोया हुआ है या चोरी किया हुआ सिम कार्ड आसानी से replace करवा सकते हैं।

अगर हमारा सिम कार्ड चोरी नही हुआ है या खराब हुआ है तो हमें सिम बंद कराने कि कोई जरूरत नही है

2- उसके लिए हमें अपने नजदीकी sim service store पर जाना होता है जो document हमने sim लेते समय दिया होता है वह ले जाना है खासकर आधार कार्ड तब जाकर हमें हमारा सिम मिलगा जेसे कि अगर हम एयरटेल ग्राहक हैं तो हमें एयरटेल स्टोर पर जाना होता है या वही जियो यूजर है तो jio store पर जाना होता है।

3- उनके द्वारा यह पूछा जाता है कि आपका सिम कार्ड कैसे खोया उसके अंदर कौन सा plan एक्टिव था फिर वह हमारे सिम कार्ड के रिलेटेड डॉक्यूमेंट लेते है यानी आधार कार्ड जो आज के समय अति आवश्यक है जो लगभग सभी के पास जरुर होता है।

4- आधार कार्ड देने के बाद और हमारा आधार कार्ड verify होते ही फिर उसके बाद  उसी नंबर का सिम कार्ड  हमें मिल जाता है जिस मोबाइल नंबर की हमें आवश्यकता थी वह सिम कार्ड मिल जाने के 2 से 3 घंटे के अंदर हमारे सिम कार्ड चालू हो जाता है।

Sim replacement में पूछे गए महत्वपूर्ण सवाल है जो निम्न है – Sim Replacement Faqs

 

क्या हमारे पुराने सिम कार्ड का Contact Number मिलेगा ?

नहीं हमें हमारे पुराने सिम कार्ड का कोई भी कांटेक्ट मोबाइल नंबर हमें नहीं मिलेगा जो हम प्रजेंट में या वर्तमान में save करेंगे वही मोबाइल नंबर हमें हमारे अपने नए सिम कार्ड में मिलेगा।

वहीं अगर हम अपने पुराने मोबाइल कांटेक्ट नंबर लेना चाहते हैं तो उसके लिए हमारे पास स्मार्टफोन होना आवश्यक है, हम गूगल अकाउंट की मदद से हम अपने पुराने कांटेक्ट नंबर को अपने नए सिम कार्ड में वापस ले सकते हैं।

Sim Replacement का कितना Charges लगता है ?

अगर हम अपने सिम कार्ड को रिप्लेस करते हैं वह भी स्टोर से तो हमें कम चार्ज देना होता है सिम रिप्लेसमेंट का वहीं अगर हम रिटेलर से लेते हैं तो थोड़े ज्यादा पैसे लगते हैं ।

अगर सिम रिप्लेसमेंट के पैसे देने की बात की जाए तो हमें ₹25 मोबाइल नेटवर्क कंपनी को देने होते हैं वहीं अगर हम रिटेलर के द्वारा डुप्लीकेट सिम या Sim replacement करते हैं तो हमें ₹100 से ₹150 तक पैसे देने होते हैं।

क्या Sim Replacement में पुराने रिचार्ज प्लान / बैलेंस हमें मिलेगा ?

हमने जो भी रिचार्ज प्लान अपने खोए हुए सिम कार्ड में कराया था उस प्लान के साथ मिलेगा यानी हमारा पुराना बैलेंस मिलेगा या हम यह भी कह सकते हैं कि सिम रिप्लेसमेंट में हमें हमारे पुराने सिम कार्ड का full balance मिलेग और साथ ही सिम सिम कार्ड में एक्टिव प्लान भी हमें मिलेगा।

आज आपने सीखा

सिम रिप्लेसमेंट या duplicate sim / खोया हुआ सिम कार्ड कैसे बदलें या चोरी हुई सिम कार्ड को जल्द से जल्द कैसे हम ले सकते हैं यह सारी चीजें इस लेख के माध्यम से जान ली है कि हम अपना खोया हुआ सिम कार्ड कैसे ले सकते हैं।

जैसा हम सभी को पता है कि सिम कार्ड एक छोटा मेमोरी कार्ड होता है जिसके माध्यम से हम एक दूसरे से बात करते हैं और साथ ही हमें यह जीपीएस नेटवर्क की फ्रीक्वेंसी की सहायता से एक दूसरे से phone call, WhatsApp call पर बात करने की सुविधा देता हैं।

जब इतनी सारी सुविधाएं सिम कार्ड से हमें मिलती हैं तो सिम कार्ड खो जाने के बाद हम कितना परेशान हो जाते हैं कि हमारा सारा काम कैसे होगा तो हमें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख में पूरी जानकारी Sim Replacement से मौजूद है।

हमे उम्मीद है आपको समझ में आ गया होगा कि खोया हुआ सिम कार्ड कैसे निकाले | Sim Replacement kaise kare तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि उन्हें भी जानकारी मिल पाए और अगर आप इस ब्लॉग पर नए है तो सब्सक्राइब कर लीजिए और टेलीकॉम से जुड़ी जानकारियां सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे youtube channel को सब्सक्राइब कर सकते हैं धन्यवाद

Leave a Reply