You are currently viewing आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें ?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें ?

अगर आप भारत के नागरिक है तो आपको आधार कार्ड के बारे मे  जरूर पता होगा आजकल आधार कार्ड सभी के लिए बहुत जरूरी Document हो गया है लगभग हर एक काम आधार कार्ड से होता है तो ऐसे मे आज हम जानेंगे की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें |

How to link mobile number in Aadhaar card in hindi – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें

वैसे तो आधार कार्ड हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है क्योंकि बिना इसके हम किसी भी सरकारी योजनाओं और plans का फायदा नहीं उठा सकते हैं इसीलिए ज्यादातर हम सभी ने परेशानी झेली होगी कि आपके पास वह मोबाइल नंबर रहना चाहिए जो आपके आधार कार्ड से link हो तो हम परेशान होने लगते हैं कि कैसे हम अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ें और सभी सरकारी योजना का लाभ उठा पाए।
सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए मेरा दोस्त भी परेशान रहता था ऐसा इसलिए क्यूंकी उसके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा हुआ था तो वह परेशान रहता था और इंटरनेट पर सर्च करता था कि मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड में कैसे लिंक करें तो उसे इंटरनेट पर कई सारे विकल्प देखने को मिलते थे।
मगर कोई भी विकल्प काम नहीं करता था तब वह अपने नजदीकी Aadhaar card centre पर गया जहां पर आधार कार्ड बनता है, वह वहां गया और अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराया।
मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कोई भी document की जरूरत नहीं पड़ती है सिर्फ हमें एक Form भरना पड़ता है जो उनके द्वारा दिया जाता है उस आधार कार्ड सेंटर पर और वही भरकर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर update हो जाएगा ।
उनके द्वारा निर्देश दिया जाएगा कि आपका आधार कार्ड जल्द से जल्द यानी 1 हफ्ते के अंदर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ जाएगा।

मोबाइल नंबर आधार कार्ड से ना जुड़ने के कारण

जब मेरे दोस्त ने आधार कार्ड सेंटर पर जाकर अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक कराया तो उसके बाद भी मेरे दोस्त के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर update नहीं हुआ तो वह परेशान होने लगा और उसने अपनी सारी बात मुझे बताई तो मुझे याद आया कि जो दिक्कत मेरे दोस्त को है वही दिक्कत कुछ समय पहले मेरे मामा को हुई थी।
मैंने उन्हें तुरंत फोन लगाया और उन्हें सारी बाते बताई तो उन्होंने कहा जहां पर आधार कार्ड बनवाया है वहां पर जाओ और उनसे कहो कि मेरा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से नहीं जुड़ा है क्योंकि कभी कबार आधार कार्ड डाटा भारत सरकार के आधार कार्ड वेबसाइट पर अपलोड नहीं हो पाता है जिसके कारण किसी- किसी का आधार कार्ड अपडेट भी नहीं हो पाता है और यही कारण मेरे साथ भी हुआ था और तुम्हारे दोस्त के साथ भी यही हुआ है।
जैसे ही तुम उन्हें यह बताओगे कि तुम्हारा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से नहीं जुड़ा है वह तुम्हारे आधार डाटा को अपलोड कर देंगे भारत सरकार के आधार कार्ड के वेबसाइट पर और उनके द्वारा कहे गए समय पर यानी 1 हफ्ते के अंदर हफ्ते के अंदर तुम्हारे दोस्त का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

जरूरी बातें जो Aadhar Card के Center पर जाने के लिए आवश्यक है ?

अगर हम अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जोड़ना चाहते हैं तो हमें सिर्फ आधार सेंटर पर जाना होगा और एक फॉर्म भरना होगा मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए अपने आधार कार्ड से और आधार कार्ड की कभी- कभी फोटोकॉपी भी मांग ली जाती है और मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए अन्य कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं मांगा जाता है।
सबसे जरूरी बात जिस व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना है उस व्यक्ति को खुद वहां पर जाना होगा क्योंकि उसका अंगूठा, fingers scan और आंखों को scan किया जाता है जिसके द्वारा हमारा मोबाइल नंबर अपडेट होता है और कुछ दिनों या यह भी कह सकते हैं 1 हफ्ते के अंदर मोबाइल नंबर अपडेट हो जाता है।
सबसे आखरी और अंतिम जरूरी बात हमें अपना आधार कार्ड अपडेट करने के लिए कोई भी Appointment लेने की जरूरत नहीं है।
इसे पढे –

आपने सीखा – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें

इस लेख म हमने अपने स्टोरी के जरिए आपको बताया आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें ? उम्मीद है आपको पसंद आया होगा तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करे और हमारे ब्लॉग को सबस्क्राइब कर लीजिए |

This Post Has 2 Comments

  1. Kumbha राम

    मेरासिम कार्ड खो गया है दो साल से

Leave a Reply