You are currently viewing BSNL USSD Balance Check कैसे करे ?

BSNL USSD Balance Check कैसे करे ?

आज इस लेख में हम BSNL USSD Balance Check के जरिए हम अपना bsnl ( data, mms balance, talktime ) अपने मोबाइल नंबर पर चेक कर सकते हैं और अन्य किसी बीएसएनएल सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ-साथ हम बीएसएनएल मोबाइल नंबर पर कितना बैलेंस बचा हुआ है यानी कितना मोबाइल डाटा बचा हुआ है यह जान सकते हैं।

विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए हम USSD code का इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आप अलग-अलग यूएसएसडी कोड याद नहीं रख पाते हैं तो आप App या Tollfree Number के माध्यम से आप बीएसएनल बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

BSNL Balance USSD Codes का इस्तेमाल करके कैसे check करें ?

बीएसएनएल बैलेंस चेक करने के लिए सबसे आसान तरीका यूएसएसडी कोड है क्योंकि यह एक tollfree number है और साथ में हमें हमारा बैलेंस चेक करने की सुविधा भी देता है।

USSD code क्या है ?

वैसे तो आज के समय में भी हम सभी यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल लगभग करते ही हैं चाहे कितना ही आधुनिक जमाना या आधुनिक युग हो जाए ussd code का इस्तेमाल काफी आसान है और काफी सरल है अपने नंबर से संबंधित सारी जानकारी लेने के लिए।

USSD का फुल फॉर्म क्या होता है ?

वैसे तो हिंदी में इसे संचारित अनुपूरक सेवा डाटा कहते हैं और अंग्रेजी भाषा में इस का फुल फॉर्म unstructured supplementary service data कहते हैं।

बीएसएनएल का main balance कैसे चेक करें ?

अपने मोबाइल नंबर का मुख्य बैलेंस जानने के लिए हमें बीएसएनएल नंबर से  *123#  dailer pad से डायल करना होगा। यह USSD code एक टेक्स्ट पेज को रिक्वेस्ट करता है जिससे हमें हमारे बीएसएनएल बैलेंस की जानकारी मिलती है। अगर आप  *112#  डायल करते हैं तो हमें इंटरनेट डाटा बैलेंस और इसके साथ-साथ bsnl से कुछ और जानने के लिए 1 से 6 तक विकल्प दिए जाते है।

BSNL का मोबाइल डाटा बैलेंस कैसे चेक करें?

  • आज के समय लगभग हम सभी 4G सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं वही अगर हम इसका बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो हमें *124# डायल करना होगा जिसकी सहायता से हम बीएसएनएल के 4G सिम का इंटरनेट डाटा बैलेंस जान सकते हैं।
  • वहीं अगर हम bsnl का 2G सिम इस्तेमाल करते हैं तो *123*6#  या *123*10# डायल करना होगा और वही अगर हम बीएसएनएल का 3G सिम का इस्तेमाल करते हैं तो  *112#  डायल करके मोबाइल डाटा चेक कर सकते हैं।
  • अगर हम night GPRS अपने मोबाइल का चेक करना चाहते हैं तो हमें  *123*8#  डायल करना होगा।

बीएसएनल की Plan validity कैसे चेक करें ?

BSNL की वैलिडिटी चेक करना तो काफी आसान है जैसे कि इसके लिए हमें  *123*1#  डायल करना होगा उसके बाद हमारे मोबाइल स्क्रीन पर प्रीपेड मोबाइल नंबर Validity देखने को मिलेगी।

बीएसएनएल का sms balance कैसे चेक करें ?

बीएसएनएल का s.m.s. बैलेंस देखने के लिए हमें कई सारे ussd codes देखने को मिलेंगे जैसे कि *123*1#  या  *123*5या  *125#  और वही अगर हम बीएसएनल नेशनल m.m.s. बैलेंस देखना चाहते हैं तो  *123*2#  डायल करना होगा।

कुछ और bsnl USSD Codes जो निम्नलिखित हैं :-

 

बीएसएनल net balance कैसे चेक करे ?

इसके लिए हमें  *234#  डायल करना होगा जिसकी मदद से हम अपना नेट बैलेंस जान सकते हैं अपने बीएसएनल मोबाइल नंबर का।

bsnl का नंबर कैसे जाने ?

*8888# डायल करके हम अपना बीएसएनल का मोबाइल नंबर जान सकते हैं।

bsnl का voice pack कैसे चेक करें ?

अगर हम भी मोबाइल नंबर में वॉइस पैक चाहते हैं तो इसके लिए हमें  *126#  डायल करना होगा।

बीएसएनएल का last call details कैसे देखें ?

अगर हम बीएसएनएल में अपनी आखरी कॉल डिटेल जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमें  *102#  डायल करना होगा।

bsnl का स्पेशल ऑफर कैसे जाने ?

कभी कबार हमारे बीएसएनएल मोबाइल नंबर पर Offers आते रहते हैं और हमें पता ही नहीं लगता है कि हमारे  मोबाइल नंबर पर कौन सा offer आया तो इसको जानने के लिए हम  *124*5#  डायल कर सकते हैं।

बीएसएनल का prepaid plans कैसे चेक करें ?

बीएसएनएल का प्रीपेड प्लान देखने के लिए हमारे पास दो ussd codes है नीम की मदद से हम बीएसएनल का प्रीपेड प्लान देख सकते हैं पहला   *124*8#  और दूसरा  *124*5#  जिनकी मदद से हम देख सकते हैं।

USSD codes से संबंधित सवाल हैं

 

SMS का इस्तेमाल करके बीएसएनल का बैलेंस कैसे चेक करें ?

कभी कबार क्या होता है कि जब हम बैलेंस चेक करते हैं यूएसएसडी कोड की मदद से तो वह काम नहीं करता है तो इसके लिए हमें घबराने की जरूरत नहीं है इसके लिए अपने मोबाइल नंबर का बाकी बैलेंस जानने के लिए ‘BAL’  को मैसेज 123 पर भेज सकते हैं जिसके बाद हमारा बैलेंस हमें देखने को मिल जाएगा।

BSNL IVR Call balance कैसे देखें ?

बीएसएनएल का आईवीआरकॉल का बैलेंस देखना काफी है शान है इसके लिए हमें इस  1503 या 1800-180-1503  toll free number पर डायल करके जान सकते हैं कि हमारा बैलेंस कितना है।

Conclusion

आशा करता हूं आप सभी को बीएसएनएल का बैलेंस कैसे चेक करें इससे संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी और अधिक टेलीकॉम की जानकारी लेने के लिए हमारे ब्लॉक को फ्री में सब्सक्राइब करें धन्यवाद।

Leave a Reply