You are currently viewing iSIM से बिना सिम कार्ड के हमारा फोन काम करेगा जानिए कैसे ?

iSIM से बिना सिम कार्ड के हमारा फोन काम करेगा जानिए कैसे ?

iSIM kya hota hai इसके फायदे क्या है और कैसे यह काम करता है इन सारी चीजों की चर्चा हम आज इस आर्टिकल में करेंगे। जिस प्रकार हर चीजों में बदलाव तेजी से हो रहा है चाहे वह keypad mobile से smart mobile phone की बात हो या cash से online transaction पैसे भेजने की बात हो सब में बदलाव हो रहे हैं।

ठीक उसी प्रकार अब सिम कार्ड में भी तेजी से बदलाव हो रहा है जैसे पहले esim card का निर्माण हुआ अब इस को और बेहतर बनाने के लिए अब iSIM लाया जा रहा है जिससे हमारा मोबाइल नेटवर्क और अच्छे से काम करेगा और हमारे इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ जाएगी जिससे हमारा काम आसानी से पूरा हो जाएगा वह भी समय पर।

iSIM क्या है ?

अब हम सभी के मन में सवाल आ रहा होगा कि आई सिम क्या है तो यह एक नई टेक्नोलॉजी है जो हमारे डिवाइस के अंदर पहले से लगा होगा या हम कह सकते हैं कि इस टेक्नोलॉजी की वजह से हमें सिम कार्ड लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बल्कि फोन के main processor के अंदर ही इसे inbulit सिम के साथ आएगा जिससे हमें सिम कार्ड लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और हमारे स्मार्ट मोबाइल फोन में सिम कार्ड पहले से ही मौजूद रहेगा वह भी मेन प्रोसेस के अंदर।

iSIM को किसने बनाया है ?

आई सिम को बनाने के लिए बड़ी chip कंपनियों का काफी बड़ा योगदान है उनमें अगर बात की जाए तो Qualcomm की जिन्होंने इस चिप को बनाने में मदद की है, उसके साथ-साथ टेलीकॉम कंपनी Vi या वोडा आइडिया का भी काफी बड़ा योगदान है और साथ में इलेक्ट्रॉनिक चीजें बनाने वाली कंपनी thales का भी काफी योगदान है।

कहने का मतलब यह है कि thales, Qualcomm और Vi ने मिलकर isim का निर्माण किया है यानी isim को बनाया है।

iSIM technology क्या है ?

यह सिम कार्ड की एक आधुनिक और नई तकनीक है जो हमारे मोबाइल फोन के main प्रोसेसर के अंदर chip के रूप में लगा दिया जाएगा जो हमारे मोबाइल फोन के फंक्शन को और अच्छी तरीके से काम करने में मदद करेगा साथ में सिम कार्ड का भी काम करेगा।

विश्व स्तर की मशहूर चिप कंपनी Qualcomm का कहना है कि isim टेक्नोलॉजी मोबाइल के फंक्शन को और बेहतर बनाएगी इसके साथ-साथ हम सभी यूजर्स को मोबाइल फोन चलाने में काफी मजा आएगा यानी हमारा मोबाइल फोन और अच्छी तरीके से काम करेगा।

iSIM कैसे काम काम करता है ?

जब हम कोई मेमोरी कार्ड अपने मोबाइल फोन में लगाते हैं और उसमें अपना फोटो, वीडियो इत्यादि चीजें सेव करके रखते हैं या जिस प्रकार हमारा physical sim card यानी जो सिम कार्ड हम इस समय इस्तेमाल कर रहे हैं।

ठीक उसी प्रकार isim भी काम करता है इसके लिए हमें कोई भी सिम कार्ड लेने की जरूरत नहीं पड़ती है यह हमारी मोबाइल फोन के मेन प्रोसेसर में ही लगा होता है और जो भी फीचर हमें सिम कार्ड में देखने को मिलते हैं चाहे वह इंटरनेट का हो या किसी से बात करने की हो यह सारी चीजें हमें आई सिम में देखने को मिलती हैं और यह हमारे फोन को और बेहतर बनाता है।

iSIM से होने वाले फायदे ( isim benefits ) :-

isim नाम से ही लग रहा है कि यह हमारे मोबाइल फोन को और एडवांस करेगा और यह सच भी है इस से होने वाले फायदे निम्नलिखित हैं

  1. आई सिम से mobile phone में सिम कार्ड स्लॉट हट जाएगा जिससे मोबाइल फोन का डिजाइन और बेहतर बनेगा।
  2. Laptop, iOS device, smartwatch और वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म इन सभी को आपस में जोड़ने का काम करेगा।
  3. Isim से esim स्ट्रक्चर और फंक्शन को काफी फायदा होगा और यह हमारे मोबाइल फोन का प्रोसेस और बेहतर हो जाएगा।
  4. Qualcom कहना है कि इससे यूजर्स या हम को काफी फायदा होगा।
  5. सभी यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में अच्छा सिग्नल मिलेगा और साथ ही प्लास्टिक की खपत भी कम हो जाएगी क्योंकि इसी से हमारा सिम कार्ड बनता है।
  6. Isim से हमारे मोबाइल फोन का प्रोसेस और बेहतर हो जाएगा।

iSIM पूछे जाने वाले सवाल है :-

भारत में कब तक iSIM देखने को मिलेगा

अगर भारत की बात की जाए तो यह जल्द ही भारत में देखने को मिलेगा क्योंकि इसको बनाने वाली कंपनियों में VI यानी vodafone-idea शामिल है जो जल्द ही प्रयास करेंगे कि अपने यूजर्स को isim का लाभ उठाने में मदद करें।

क्या बाजार में isim मौजूद है ?

टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन और चिप बनाने वाली कंपनी Qualcomm ने साथ मिलकर यूरोप में आई सिम के ऊपर काम करना शुरू भी कर दिया है जिसमें उन्होंने देखा है कि कैसे वह devices के अंदर इसकी मदद से बेहतर प्रोसेस कर सकते हैं।

किस मोबाइल फोन के अंदर isim देखने को मिलेगा ?

Isim हमें सैमसंग मोबाइल फोन के अंदर देखने को मिलेगा इस मोबाइल फोन का नाम है Samsung Galaxy Z Flip3 5G इस फोन के अंदर स्नैप ड्रैगन 888 processor के अंदर isim देखने को मिलेगा।

आज आपने सीखा – iSIM kya hota hai

 iSIM kya hota hai इसके फायदे क्या-क्या है और कैसे यह काम करता है आई सिम की मदद से हमारा मोबाइल फोन और बेहतर काम करेगा यानी अच्छी तरीके से काम करेगा इस एक isim की मदद से हमारा फोन और एडवांस हो जाएगा।

आई सिम की सहायता से हमें हमारे मोबाइल फोन में नेटवर्क अच्छी तरीके से काम करेगा बार-बार सिम कार्ड बदलने का झंझट नहीं रहेगा आशा करता हूं आप सभी को ISIM की जानकारी पूरी मिल गई होगी।

अगर हां तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और हमें कमेंट करके बताएं की आपको यह लेख कैसा लगा और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं और इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे Blog और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें जिससे आपको भविष्य में आने वाली टेलीकॉम से जुड़ी सारी जानकारियां मिलती रहे |

Leave a Reply