You are currently viewing New Sim लेने के लिए क्या लगता है ?
new sim lene ke liye kya lagta hai

New Sim लेने के लिए क्या लगता है ?

अगर आप एक नया सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो आपके मन में भी एक सवाल उठता होगा की new sim lene ke liye kya lagta hai तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जिससे आप अपने लिए एक नया सिम कार्ड आसानी से खरीद सकेंगे।

पहले के समय में सिम कार्ड लेने में इतनी परेशानियां नहीं होती थी क्योंकि पहले हमें बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी सिम कार्ड दे दिया जाता था यह बात उस समय की है जब हम अपने डॉक्यूमेंट का एक फोटो कॉपी और फोटो लेकर सिम कार्ड लेने जाते थे तो वहां पर हमें सिम कार्ड मिलता था और वह 3 से 4 दिन में चालू होता था लेकिन एक बात और है कि उस समय सिम कार्ड बहुत ही महंगे मिलते थे।

लेकिन आज का समय डिजिटल है जिसकी वजह से सिम कार्ड लेना बहुत ही आसान हो गया है और बहुत ही कठिन भी क्योंकि अगर हमारी उम्र 18 वर्ष से कम है तो हमें सिम कार्ड नहीं मिलता है लेकिन पहले के समय में ऐसा नहीं था हां पैसा ज्यादा लगता था लेकिन सिम मिल जाता था।

New Sim लेने के लिए क्या लगता है ?

सिम लेने के लिए सिर्फ दो चीजों की जरूरत पड़ेगी पहला है Documents जो कि ज्यादातर लोग Aadhar Card का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप का निर्वाचन कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप उस पर भी सिम कार्ड ले सकते हैं इसी के साथ और भी बहुत सारे Documents हैं जिस पर आप सिम कार्ड ले सकते हैं।

और दूसरा है Alternate Mobile Number जब भी आप सिम कार्ड खरीदने जाएंगे तो वहां पर जैसे ही आप Document देंगे उसके तुरंत ही बाद दुकान वाले भैया आपसे Alternate Number भी पूछेंगे तो वहां पर आपको इसकी जरूरत पड़ेगी।

Alternate Number की जरूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि उस पर एक otp आता है जो सिम चालू करवाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है और इसी के साथ ही साथ जब आपका सिम कार्ड चालू हो जाता है तो फिर एक otp आता है जिसमें आपको Tele Verification Pin देखने के लिए मिलता है तो उसी से आपका सिम कार्ड पूरी तरीके से चालू होता है।

आप सभी सोच रहे होंगे कि कितने रुपए में सिम कार्ड मिलता है तो देखिए आज के समय में सिम कार्ड बिल्कुल फ्री में मिलता है बस आपको रिचार्ज का ही पैसा देना पड़ता है मान लीजिए आपने कोई भी सिम कार्ड लिया जिसमें आपको ₹250 वाला रिचार्ज मिल रहा है तो आपको सिम के लिए बस ₹250 देना पड़ेगा।

नया सिम कार्ड कैसे खरीदे – New Sim Kaise Kharide

अगर आप एक नया सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो आपको नए सिम कार्ड आसानी से मिल जाएगा उसके लिए आपको अपने नजदीकी किसी Mobile Shop पर जाना पड़ेगा या फिर जिस भी कंपनी का सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं उसके स्टोर पर आपको जाना है और वहां पर आपको सिम कार्ड मिल जाएगा।

अगर हम Airtel Jio और vodafone-idea Vi की बात करें तो यह आपको इन जगहों पर मिल जाएगा लेकिन अगर आप एक Bsnl 4g Sim खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Bsnl के किसी Agent के पास जाना पड़ेगा या फिर अपने नजदीकी Bsnl Office में जाना पड़ेगा वहां से आपको बीएसएनल का नया सिम कार्ड आसानी से मिल जाएगा।

उसके बाद ऊपर जो भी Document हमने आपको बताया वह आपको लेकर जाना पड़ेगा और आप एक बात का ध्यान रखना की जिसका Document है उसको सिम कार्ड लेने जाना पड़ेगा कहने का मतलब यह है कि अगर आप अपने मम्मी के नाम पर सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो आपको अपनी मम्मी को भी साथ में लेकर जाना पड़ेगा क्योंकि वहां पर Digital KYC का Process होता है जिसकी वजह से वहां पर Live Photo भी खींचा जाता है और इसी के साथ Fingerprint भी लिया जाता है उसके बाद आपको सिम कार्ड मिल जाएगा।

Tele Verification Process

सिम कार्ड मिलने के बाद 4 घंटों के अंदर सिम में नेटवर्क आ जाएगा और उसके बाद आपके Alternate Number पर otp भी आ जाएगा जिसमें आपको TeleVerification Pin मिलेगा तो आपको Tele Verification भी करना पड़ेगा जैसे ही सिम में नेटवर्क आ जाता है और जब आप टेली वेरिफिकेशन पूरी तरीके से कर लेंगे तब आपका सिम चालू हो जाएगा।

Conclusion – New Sim लेने के लिए क्या लगता है ?

उम्मीद है आपको इसलिए के माध्यम से जानकारी मिल पाएगी की new sim lene ke liye kya lagta hai और नया सिम कार्ड कैसे खरीदें तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उनको कि इसके बारे में पूरी जानकारी मिले और हमारे blog और Youtube Channel को भी सब्सक्राइब करें जिससे आपको भविष्य में भी ऐसी जानकारियां मिलती रहे |

Leave a Reply