You are currently viewing Elon Musk की Starlink Internet कैसे लगवाए

Elon Musk की Starlink Internet कैसे लगवाए

Starlink kya hota hai ? और यह कैसे काम करता है ? जय हिंद दोस्तों आज इस लेख में हम स्टारलिंक से जुड़ी सारी जानकारी जानेंगे आखिर कैसे Starlink पूरे विश्व में इंटरनेट की सुविधा को और अच्छा बना रहा जिससे हमें ज्यादा इंटरनेट स्पीड देखने को मिलेगा।

हम सभी को याद होगा कि 2017 में जब मुकेश अंबानी की Reliance Jio ने telecom जगत में क्रांति लाई थी जिसकी वजह से हम सभी को आज के समय सस्ते और अच्छे प्लान देखने को मिलते हैं और सबसे जरूरी बात जियो रिलायंस के launch होने के 83 दिन बाद इसके 5 करोड यूजेस भी हो चुके थे जो काफी बड़ी बात है।

ठीक उसी प्रकार अब इंटरनेट जगत की दुनिया में अब सबसे बड़ी क्रांति लाने वाले Elon Musk की Starlink कंपनी है और जल्दी ही भारत में satellite से चलने वाली इंटरनेट की शुरुआत करने वाले हैं ।

Starlink क्या है ?

यह सवाल हम सभी के मन में जरूर आया होगा Starlink एक Satellite network है जिसका काम सेटेलाइट के माध्यम से internet provide कर आना होता है इसे Elon Musk की SpaceX company की सहायता के माध्यम से Starlink को बनाया गया है।

इसका उद्देश्य है कि लोगों को सस्ता इंटरनेट सर्विस सभी तक पहुंचाया जाए, इसी को ध्यान में रखते हुए SpaceX की सहायता से Starlink ने 60 Satellites 24 मई 2019 को लांच किया गया है।

SpaceX की मदद से Starlink ने 2027 तक 42000 सैटलाइट launch करने का उद्देश्य बनाया है और इस Starlink के प्रोजेक्ट को अभी तक Thousands of Satellites या हजारों से ज्यादा सेटेलाइट Low Earth Orbit में छोडे जा चुके है, जिससे हम सभी को अच्छे इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

Starlink की शुरुआत कब और किसने की थी ?

स्टार लिंक की शुरुआत सबसे पहले Elon Musk ने 2015 में की थी। इन्होंने बड़े पैमाने पर सेटेलाइट को बनाना शुरू किया जिससे वह Starlink की सहायता से पूरी दुनिया में इंटरनेट की सुविधा पहुंचा सकते है, जिससे student, मिलिट्री इत्यादि कामो को आसानी से काम कर सकते है।

Starlink Internet Speed कितनी देता है ?

वहीं अगर इसकी स्पीड की बात की जाए तो इसमें हमें काफी तेज स्पीड देखने को मिलती है। जिन भी लोगों ने Starlink internet service का इस्तेमाल किया है उनका कहना है कि इसमें उन्हें 50mbps से 150MB per second मिलती है।

यह मौसम पर भी निर्भर रहता है अगर मौसम खराब है तो इंटरनेट स्पीड थोड़ी slow हो जाएगी अगर साफ है तो हमें ज्यादा इंटरनेट स्पीड देखने को मिलेगी।

Starlink का प्रयास है कि वह ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च करें और ज्यादा से ज्यादा Ground station बनाएं जिससे वह Starlink internet service को और ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं और उन्हें अच्छे इंटरनेट सर्विस दे।

Elon musk का कहना है कि internet speed को 300mbps तक ले जाएंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंटरनेट सुविधा देने की कोशिश करेंगे खासकर गांव के लोगों को।

Starlink internet कैसे काम करता है

जिस प्रकार हमारे घर में Tata SKY, Dish Tv, DTH की छतरी छत पर लगी होती है जो सेटेलाइट की मदद से चलती है ठीक उसी प्रकार अब हम सेटेलाइट की मदद से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Starlink में हमें जो एंटीना मिलता है उसकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि वह हमें सेटेलाइट से जुड़ा हुआ होता है जिसके अंदर एक मोटर लगा होता है जिससे हम सभी को फास्ट इंटरनेट सर्विस की सुविधा मिलता है।

जब भी कोई यूजर पृथ्वी से Internet signal भेजता है तो वह कोई एक Starlink Satellite के पास पहुंचता है और उसके साथ कम्युनिकेट करता है जब सैटलाइट सिगनल को समझ लेता है तो वह यूजर्स के पास एंटीना लगा होता है उसे कनेक्ट करता है और तुरंत के तुरंत हमें हमारा डाटा वापस भेज देता है यानी हमें हमारी जानकारी दे देता है वह भी तुरंत के तुरंत।

Starlink Internet Service pricing और Pre Booking Details

Starlink Internet की शुरुआती कीमत 499 doller रखी गई है जिसमें हमें Router, Mountable Satellite Dish और सभी जरूरी चीजें जो इंटरनेट सर्विस देने में लगती हैं और साथ में यह आपके घर में इंस्टॉल कर देंगे। अगर हम प्रति महीने का भुगतान चाहते हैं तो उसमें हमें $99 देने होते हैं।
आज के समय फिलहाल इसकी कीमत इतनी ही है क्या पता भारत में लॉन्च होने के बाद और कंपटीशन मिलने के बाद इसकी कीमत में गिरावट आए।

Starlink Internet Service device के अंदर हमें क्या-क्या मिलता है ?

जब हम Starlink से इंटरनेट कनेक्शन लेते हैं तो उसमें हमें एक Starlink kit दिया जाता है जिसके अंदर हमें Starlink Dish, power Supply, Cables, mounting tripod और साथ में Wifi router दिया जाता है।

Starlink Internet का इस्तेमाल वातावरण के लिए ठीक है या नहीं

STARLINK का इस्तेमाल आपके लिए ठीक है कि नहीं यह आप खुद अनुमान लगा सकते हैं और कैसे तो चलिए जानते हैं :-

  • सबसे जरूरी बात जब कोई रॉकेट आसमान में जाता है तो वह दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और वह प्रकृति या वातावरण को हानि पहुंचाता है।

मगर SpaceX द्वारा लांच होने वाले Starlink Rockets को एक से अधिक बार उपयोग में लाया जा सकता है जब यह सेटेलाइट को छोड़ते हैं तो वह धरती पर वापस आ जाता है।

  • कंपनी का यह भी कहना है कि अगर सेटेलाइट में कुछ भी खराब होता है तो उसमें एक ऐसा system लगाया गया है कि वह गड़बड़ी होने के बाद बिना वातावरण को नुकसान पहुंचाए अपने आप ही नष्ट हो जाएगा।

Starlink भारत में कब आएगा और कैसे इसका इस्तेमाल कर सकेंगे

Starlink kya hota hai और कैसे काम करता है यह सारी चीजें हमने जान ली हैं अब हम जानते हैं कि भारत के किस क्षेत्र में हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारत में मौजूद सभी टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर देने दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क अपनी स्टर्लिंग कंपनी को भारत में जनरल लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।

फिलहाल अभी वह पहले कुछ metro cities जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु जगहों पर लांच करेंगे जिसके बाद वह पूरे भारत में लॉन्च करेंगे।

Starlink Project का उद्देश्य क्या है ?

कंपनी के मालिक Elon Musk का कहना है कि वह इसकी सहायता से दूरदराज के ग्रामीण इलाकों को इंटरनेट की सुविधा पहुंचागे जिससे वह तेज इंटरनेट का लाभ उठा सकें।

हम सभी को यह जानना बहुत जरूरी है कि Elon Musk ने 2050 तक करीब 10 लाख लोगों को Mars तक भेजने का मिशन तैयार किया है और साथ ही यह असंभव काम करने का निश्चय किया है।

Mars पर जाना हर किसी के लिए आसान नहीं है और इस को आसान बनाने के लिए स्टार लिंक प्रोजेक्ट की सहायता ली जा रही है।

आज आपने सीखा – Starlink kya hota hai

आज इस लेख में हमने जाना कि Starlink kya hota hai और कैसे काम करता है। इसके भारत में आ जाने से टेलीकॉम सेक्टर में काफी तहलका मच सकता है क्योंकि इसमे internet speed ज्यादा देखने को मिल रही है।

लेकिन सबसे खास बात यह है कि Starlink ग्रामीण क्षेत्रों को ज्यादा internet देने की कोशिश कर रहा है वहीं अगर भारत की टेलीकॉम कंपनियों की बात की जाए तो चाहे वह Jio, Vi, Airtel या BSNL यह सभी किसी न किसी कारण गांव में अच्छी सुविधा नहीं दे पाते हैं जो Starlink दे रहा है।

यही कारण है कि starlink भारत में बहुत सक्सेस या कामियाब होगा आशा करता हूं आप सभी को स्टारलिंग से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी अगर हां तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और हमें कमेंट करके बताएं की आपको यह लेख कैसा लगा और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं और इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे Blog और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें जिससे आपको भविष्य में आने वाली टेलीकॉम से जुड़ी सारी जानकारियां मिलती रहे।

Leave a Reply