You are currently viewing TATA Play fiber क्या है ? इसमे क्या खास है

TATA Play fiber क्या है ? इसमे क्या खास है

TATA Play fiber kya hai – भारत की जानी मानी कंपनी TATA इन्होंने अपने सभी ग्राहकों को और अच्छी इंटरनेट सुविधा पहुंचाने के लिए tata play fiber या tata broadband की शुरुआत की है और साथ ही इस लेख में हम सभी जानेंगे कि हम tata ब्रॉडबैंड कनेक्शन कैसे ले सकते हैं जिससे हम सभी को तेज इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

TATA sky का नाम सुनकर हम सभी को dth connection की याद आ रही होगी मगर अब TATA SKY का नाम बदलकर tata play कर दिया गया है यानी अब हम जब भी कोई भी dth connection लगवाने जाएंगे तो हमें tata play के नाम से देखने को मिलेगा और साथ ही टाटा हमें tata play fiber कनेक्शन भी दे रहा है।

कहने का मतलब यह है कि अब TATA play dth tv कनेक्शन के साथ हमें tata का TATA Play fiber kya hai या टाटा play फाइबर कनेक्शन देखने को मिलेगा जिससे हमें अच्छे इंटरनेट की स्पीड देखने को मिलेगी।

Tata play fiber क्या है ?

जिस प्रकार भारत में अलग-अलग कंपनियों द्वारा ब्रॉडबैंड फाइबर कनेक्शन दिया जा रहा है ठीक उसी प्रकार अब TaTa भी हमें tata play fiber कनेक्शन देने जा रहा है और यह इंटरनेट को फाइबर से इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ता है।

Tata play fiber kya hai या tata broadband की सहायता से हम सभी को मोबाइल से ज्यादा इंटरनेट स्पीड देखने को मिलती है इसमें हमें 100mbps 150mbps 200mbps 300mbps 500mbps और 1gbps internet speed मिलता है हम अपने जरूरत के अनुसार डाटा प्लान सिलेक्ट करके कनेक्शन ले सकते हैं।

अब हमारे मन में यह सवाल आ रहा होगा कि फाइबर क्या है चलिए जानते हैं

जैसे हम सभी मोबाइल फोन पर सिम कार्ड की सहायता से एक दूसरे से बात करते हैं ठीक उसी प्रकार यह है हमारी जानकारी को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाने के लिए optical फाइबर की सहायता लेता है जिसमें एक सिग्नल कनेक्शन को दूसरे सिग्नल कनेक्शन तक ट्रांसफर करता है जिससे हमें जानकारी मिलती है।

Installation और Security tata play fiber में कितना है

वैसे अगर बात की जाए सिक्योरिटी और इंस्टॉलेशन की तो यह लगभग सारे ब्रॉडबैंड कनेक्शन कंपनियों की तरह ही है।

Installation Tata play broadband या fiber

वैसे अगर इंस्टॉलेशन की बात की जाए तो या हम कह सकते हैं लगवाने में हमें कितना खर्चा पड़ेगा तो इसमें हमें कोई भी खर्च देखने को नहीं मिलता है यह एकदम FREE है लगभग सारे प्लान में।
Cable के तार को आपस में जोड़ने और उसको हमारे घर या office में setup करने तक सारी प्रक्रिया एकदम फ्री है जो हमें tata play fiber या tata broadband में हमें मिलती है।

Security tata play broadband या fiber

वैसे तो टाटा प्ले फाइबर या ब्रॉडबैंड में सिक्योरिटी नहीं देनी पड़ती है क्योंकि लगभग सारे प्लान में फ्री में ही हो जाता है केवल एक प्लान को छोड़कर या हम कह सकते हैं अगर हम 1 महीने का कोई भी प्लान लेते हैं तो उसमें हमें ₹500 security के तौर पर देना होता है।

Tata play fiber में क्या-क्या मिलता है

जो भी फाइबर या ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए जरूरी होता है यह सारी चीजें में टाटा प्ले फाइबर  या टाटा ब्रॉडबैंड द्वारा दी जाती है जो निम्नलिखित है

  • Dual band ONT
    इसका मतलब होता है कि राउटर जो हमें टाटा ब्रॉडबैंड में फ्री में मिलता है इसके लिए हमें कोई भी अलग से पैसा नहीं देना पड़ता है।
    साथ में हमें Wifi router भी दिया जाता है यह भी फ्री होता है सबसे जरूरी बात हमें Nokia कंपनी का dual band router और wifi router दिया जाता है वह भी फ्री में।
  • Land cable
    साथ में हमें लैंड केबल भी दिया जाता है यह भी फ्री रहता है जो ब्रॉडबैंड टाटा का लगाते समय हमें मिलता है।
  • Landline cable
    इसमें हमें साथ में लैंडलाइन cable भी दिया जाता है अगर हम लैंडलाइन telephone लगवाना चाहते हैं तो हम वह भी लगवा सकते हैं वह भी फ्री में।
  • Adapter
    राउटर को चलाने के लिए और power देने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसी की सहायता से हमारा इंटरनेट चलता है।

Tata play fiber plan क्या है ?

अगर हम टाटा play fiber या tata broadband का इस्तेमाल करते हैं तो हमें कुछ समय तक इसमें फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं इसी के साथ tata play फाइबर में कुछ ऐसे प्लांस लाए हैं जो अन्य ब्रॉडबैंड या फाइबर कनेक्शन देने वाली कंपनियों से बेहतर प्लान है।
तो चलिए जानते हैं कि tata play fiber plan में क्या-क्या प्लान देखने को मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके हम high speed internet या तेज इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Internet speed के अनुसार tata play fiber plans

1Gbps Internet speed

  • ₹ 3600 का 1 महीने का plan
  • ₹ 10800 का 3 months का प्लान
  • 19800 रुपए 6 महीने का प्लान
  • 36000 रुपए का 12 महीने का plan

500 Mbps internet स्पीड

  • 2300 रुपए का 1 महीने का प्लान
  • 6900 rupaye का 3 months का plan
  • 12900 rupaye का 6 महीने का प्लान
  • 24600 रुपए का 12 months का plan

300 Mbps internet speed

  • 1500 रुपए का 1 महीने का प्लान
  • 4500 रुपए का 3 महीने का प्लान
  • ₹ 8400  6 months का plan
  • 15600 रुपए का 12 महीने का प्लान

200 mbps इंटरनेट स्पीड

  • 1150 रुपए का 1 महीने का प्लान
  • 3300 rupaye का 3 महीने का प्लान
  • 5550 रुपए का 6 months प्लान
  • 10200 rupaye का 12 महीने का प्लान

150 mbps internet speed

  • 1050 रुपए का 1 महीने का प्लान
  • 3000 रुपए का 3 महीने का प्लान
  • 5100 रुपए का 6 महीने का प्लान
  • 9600 रुपए का 12 महीने का प्लान

100 mbps internet speed

  • ₹950 का 1 महीने का प्लान
  • ₹2700 का 3 महीने का प्लान
  • ₹4500 का 6 महीने का प्लान
  • ₹8400 का 12 महीने का प्लान

50 mbps internet speed

  • इसमें हमें 1 महीने का plan देखने को नहीं मिलता है अगर हम 3 महीने का प्लान लेते हैं तो हमें महीने का 699 रुपए पड़ता है।
  • 2097 रुपए का 3 महीने का प्लान
  • ₹3300 का 6 महीने का प्लान
  • ₹6000 12 महीने का प्लान

अगर हम प्लान के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो हम इस लिंक पर क्लिक करके और अधिक प्लान के बारे में जान सकते हैं।

Tata play fiber के फायदे

  1. इसमें हमें तेज इंटरनेट स्पीड यानी High superfast speed internet की मिलती है।
  2. Tata play फाइबर या Tata ब्रॉडबैंड में नेटवर्क काफी सुरक्षित या highly secured network रहता है।
  3. हम अपने प्लान को कभी भी 1 महीने से तीसरे महीने के प्लान में shift या बदल सकते हैं या तीसरे महीने से 12 महीने के प्लान में शिफ्ट या बदल सकते हैं।
  4. इसमें हमें internet speed 1 Gbps तब देखने को मिलती है।
  5. इसमें हमें upload और download speed काफी अच्छी है।

Tata play फाइबर refund कैसे करें ?

अगर हम टाटा ब्रॉडबैंड कनेक्शन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और हम चाहते हैं कि हमारा पैसा हमें वापस मिल जाए तो यह प्रक्रिया काफी आसान है इसके लिए हमें टाटा प्ले फाइबर के कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा।

Customer care या helpline number से बात हो जाने के बाद टाटा प्ले फाइबर के टेक्नीशियन आकर हमारे ब्रॉडबैंड कनेक्शन की सारी चीजें ले जाएंगे जो ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेते समय हमें दी गई थी।

अगर हम टाटा ब्रॉडबैंड का कनेक्शन वापस लेते हैं तो हमें यह जरूरी चाहिए जरूर जान लेनी चाहिए कि अगर हम 30 दिनों के अंदर Fiber या broadband कनेक्शन वापस लेते हैं

टाटा फाइबर का तो हमें ₹1000 वापस मिल जाते हैं खासकर 50mbps के सारे plan में हमें यह सुविधा देखने को मिलती है कि हमें हमारा ₹1000 वापस मिल जाता है और साथ ही 1 महीने के सारे प्लान में हमें ₹1000 हमें वापस मिल जाता है।

Free या scheme में टाटा play फाइबर कैसे इस्तेमाल करें ?

अगर आप भी टाटा में फाइबर का इस्तेमाल करना चाहते हैं वह भी free में तो टाटा play आप सभी के लिए एक अच्छा ऑफर लेकर आया है या हम कह सकते हैं कि टाटा हम सभी के लिए एक Scheme लेकर आया है टाटा फाइबर के लिए इस स्कीम के अंदर हम टाटा ब्रॉडबैंड यह टाटा फाइबर का इस्तेमाल 30 दिनों के लिए कर सकते हैं।

इस स्कीम को try and buy कहा गया है क्योंकि Tata का ब्रॉडबैंड सेवा पहले से हम इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके दौरान हमें 200 mbps इंटरनेट की स्पीड के साथ 1000 Gb data भी दिया जाता है।

इसके लिए हमें 1500 रुपए देने पड़ते हैं जो हमें बाद में वापस मिल जाते हैं अगर हमें टाटा फाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्शन नहीं लेना है तो।

Scheme या Try and Buy में हमें कितना refund मिलता है ?

Tata ने अपने सभी ग्राहकों के लिए टाटा प्ले फाइबर या ब्रॉडबैंड कनेक्शन की सुविधा देने जा रहा है और साथ ही हम try and buy 30 days Free trail offer को सिलेक्ट करके टाटा ब्रॉडबैंड कनेक्शन इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर हम टाटा ब्रॉडबैंड कनेक्शन try and buy refund चाहते हैं तो helpline number पर कॉल करके जानकारी दे देने की है कि हमें एक कनेक्शन नहीं चाहिए और उनके द्वारा टेक्नीशियन भेजकर ब्रॉडबैंड का सारा सामान ले जाएगा।

सबसे जरूरी बात अगर हम try and buy के प्लान के अंदर यानी 30 दिन के अंदर ब्रॉडबैंड कनेक्शन cancel करते हैं तो हमें हमारा पूरा पैसा वापस मिल जाता है यानी 1500 रुपए हमें वापस मिल जाते हैं।

अगर हम 30 दिन के बाद करते हैं तो हमें ₹500 काटकर यानी सिर्फ 1000 रुपए मिलता है।

Tata play फाइबर या ब्रॉडबैंड online recharge कैसे करें ?

टाटा प्ले फाइबर की सेवाएं लेने के लिए या इसका लाभ उठाने के लिए हमें समय-समय पर रिचार्ज करना होता है अगर हम recharge नहीं करेंगे तो हमारा इंटरनेट की सर्विस बंद हो जाएगी तो चलिए जानते हैं हम कैसे घर बैठे ऑनलाइन तरीके से रिचार्ज कर सकते हैं।
जो निम्नलिखित हैं

  • सबसे पहले हमें टाटा प्ले फाइबर की offical website पर जाना है।
  • उसके बाद हमें Online Recharge वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद हमें टाटा प्ले फाइबर से Registered Mobile number या Customer ID को भरना है फिर उसके बाद हमें proceed के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • Proceed के बटन पर क्लिक करने के बाद एक दूसरा पेज खुल जाएगा जहां हमें अपने plan के अनुसार रिचार्ज amount भर लेना है  उसके बाद हमें प्रोसीड के button पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद हमें ऑप्शन मिलेगा कि आप किससे पेमेंट करना चाहते हैं जैसे कि credit card, Debit card, या UPI payment इत्यादि चीजें हमारे सामने पेमेंट करने को मिलेंगी।

इसके बाद जैसे ही हम अपना पेमेंट कर देंगे हमारा टाटा play फाइबर या टाटा ब्रॉडबैंड ऑनलाइन रिचार्ज की प्रक्रिया सफल तरीके से पूरी हो जाएगी।

Tata play फाइबर से संबंधित कुछ जरूरी questions

Tata play fiber का customer care number क्या है ?

अगर हम Tata play fiber का कनेक्शन लेना चाहते हैं या इससे संबंधित सवाल जाना चाहते हैं तो टाटा ने अपने सभी टाटा प्ले फाइबर या टाटा ब्रॉडबैंड के लिए एक कस्टमर केयर नंबर बनाया है जिनसे हम जान सकते हैं कि हमें इसमें क्या-क्या सेवाएं मिलती हैं और हम कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं।

टाटा प्ले फाइबर के द्वारा 24*7 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 120 7777 जारी किया गया है इस नंबर के साथ हमें tata play fiber के रजिस्टर ऑफिस के नंबर +91-2262404800 भी दिए गए हैं जिस पर हम कॉल कर सकते हैं, अगर हम टाटा प्ले फाइबर से ऑनलाइन तरीके से संपर्क करना चाहते हैं या कोई सुझाव चाहते हैं तो हम उनके ईमेल [email protected] पर भी मेल कर सकते हैं।

कब तक हमारे area में tata प्ले फाइबर आ जाएगा

अगर हम टाटा प्ले फाइबर लगवाने में इच्छुक है या लगवाना चाहते हैं मगर हम यह नहीं समझ पाते कि हमारे area में tata play fiber आ गया है कि नहीं तो इन सब चीजों की जानकारी लेने के लिए टाटा ने अपने सभी टाटा प्ले फाइबर या टाटा ब्रॉडबैंड ग्राहकों  सुविधा देने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिसे हम जान सकते हैं कि कब तक tata play fiber हमारे एरिया में आ जाएगा।

आज आपने सीखा – TATA Play fiber kya hai

आज इस लेख में हम सभी ने यह जाना है कि tata play fiber kya hai और इससे संबंधित सारे सवालों का जवाब इस लेख में हमें जरूर मिल गया होगा खासकर सबसे जरूरी बात यह है कि इसमें हमें तेज इंटरनेट स्पीड मिल रही है।

आशा करता हूं आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा इसको अपने दोस्तों और अधिक लोगों तक शेयर कीजिए जिससे उन्हें tata play fiber या tata broadband से संबंधित सारी जानकारी मिल सके

अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं और इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे Blog और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें जिससे आपको भविष्य में आने वाली टेलीकॉम से जुड़ी सारी जानकारियां मिलती रहे।

Leave a Reply