You are currently viewing फोन करने वाले का ekyc नाम जाने TRAI Truecaller App

फोन करने वाले का ekyc नाम जाने TRAI Truecaller App

TRAI launch Truecaller app Hindi जिन्होंने हाल ही में caller की पहचान बताने के लिए और कौन सा आदमी हमारे पास फोन कर रहा है यह सब अब भारत सरकार के Telecom Authority of India द्वारा भी यह सुविधा अब सभी भारतीयों को दिया जाएगा।

जिस प्रकार हम सभी आज के समय लगभग सभी Truecaller का इस्तेमाल करते हैं और हम जान जाते हैं कि किसका फोन है कि इसी प्रकार अब हम TRAI से भी हम जान जाएंगे कि किसका फोन है और कौन आदमी हमारे पास फोन कर रहा है।

TRAI का App कब तक शुरू होगा ?

वहीं भारत की दूरसंचार विभाग ने ऐप को लेकर ट्राई को निर्देश जारी कर दिया है। वैसे हम सभी को यह जानकर खुशी होगी कि इस ऐप का फीचर लगभग ट्रूकॉलर से मैच करता है।

वही trai के चेयरमैन पीडी वाघेला ने यह निर्देश दिया है कि आने वाले कुछ महीनों के अंदर ही यह ऐप काम करना शुरू हो सकता है उन्होंने अभी फिलहाल यह बताया है कि इस पर हम जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

Truecaller ने भी किया है स्वागत

सरकार के इस काम की सराहना Truecaller के द्वारा भी स्वागत किया है इस ऐप के प्रवक्ता ने कहा है कि हम कम्युनिकेशन को सुरक्षित और प्रभावशाली बनाने के मिशन में जो भी कार्य किए जाते हैं हम उसका स्वागत करते हैं उन्होंने आगे भी कहा है कि Spams और Spam Call के खतरे को खत्म करने के लिए नंबर की पहचान होना काफी जरूरी होता है जो भारत सरकार के TRAI launch Truecaller app hindi से काफी मदद मिलेगी।

और आगे उन्होंने यह भी कहा है कि ट्राई के इस नए फैसले की हम प्रशंसा करते हैं और दोबारा हम इस पहल का समर्थन करते हैं और भविष्य में संचार को सुरक्षित करने के लिए जो भी कार्य किए जाएंगे हम उसका समर्थन देते रहेंगे।

सिर्फ caller की पहचान नहीं TRAI App और भी बहुत कुछ है

वैसे तो ज्यादातर लोग Truecaller App के बारे में जानते ही होंगे और इसी को टक्कर देने के लिए भारत सरकार द्वारा एक App बनाया जा रहा है जो TRAI के द्वारा चलाया जाएगा तो चलिए अब हम जानते हैं कि ट्राई के इस ऐप में हमें क्या-क्या खास चीजें देखने को मिल सकती हैं

Call phone call करने वाले की पहचान

अब हमारे मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि इस ऐप की मदद से कैसे दूसरे आदमी की पहचान होती है जिसकी मदद से हम यह है जान जाते हैं कि किसका फोन आ रहा है और उसी के हिसाब से हम phone call को उठाते हैं और बात करते हैं जैसे की हम सभी जानते है कि यह एक सरकारी ऐप है जिसमें Aadhaar card या EKYC के नाम हमारे मोबाइल नंबर पर छपता है जो सरकारी data UIDAI में रहता है।

Spam call पर रोक

ट्रूकॉलर एप को इंस्टॉल करने के बाद जब हमारे पास कोई कॉल आती है तो कॉल करने वाले का नाम हमारे मोबाइल स्क्रीन पर दिखता है,भले ही हमने उस आदमी का फोन नंबर अपने मोबाइल में save या नहीं रखा है। वैसे तो Truecaller में जो नाम दिखाता है वह kyc पर आधारित नहीं होता है बल्कि जो नाम हमारे मोबाइल स्क्रीन पर दिखाता है जिससे यूजर अपने खुद से निर्धारित किया होता है।

लेकिन अगर भारत सरकार का ऐप है तो इसमें कुछ नए features को फाइनल होने के बाद हम फोन पर यूजर का नाम kyc आधारित नाम देख सकते हैं एक्सपर्ट्स की मानें तो इस फीचर की आने से spam call के बढ़ते मामले काफी कम हो जाएंगे।

Fake Calls से बच सकेंगे Users

वैसे तो हम सभी को यह जानकर खुशी होगी कि दूरसंचार विभाग ने ट्राई से इस पर काम करने के लिए कह दिया जाए। TRAI के चेयरमैन ने कहा है कि अगले कुछ महीनों में यह जल्द ही शुरू हो जाएगा और इस फीचर के आने से ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा जिससे वह fake calls से भी बच सकेंगे।

मोबाइल डाटा नहीं save होगा / Privacy secure

कहने का मतलब यह है कि जब भी हम कोई भी ऐप डाउनलोड करते हैं तो उसमें Allow का option मांगता है लेकिन वही trai app की बात की जाए तो यह हमारे privacy data के लिए कोई भी allow का ऑप्शन नहीं लेगा जो हमारे प्राइवेसी को भी सिक्योर रखेगा और हमें फेक कॉल से भी बचाएगा।

युवतियो और महिलाओं को सड़क छाप मजनूओ से छुटकारा मिलेगा

आइए अब हम जानते हैं कुछ जरूरी बातों के बारे में जो TRAI App को काफी विशेष और जरूरी बनाता है तो चलिए जानते हैं

TRAI launch Truecaller app hindi मुख्य रूप से टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी किया गया है जिसमें हमें किसी भी third party से app download करने की जरूरत नहीं होती है जो हमें एक प्रकार से सिक्योरिटी भी देता है।

एक दूसरे ऐप की तुलना में यह काफी अच्छा है क्योंकि फोन करने वाले आदमी का ekyc documents नाम, शहर और स्टेट हम जान जान जाएंगे जो काफी अच्छी बात है इस ऐप के बारे में।

वैसे हम सभी को यह जानकर और भी ज्यादे खुशी होगी कि Trai app की मदद से किसी भी आदमी के फोन करने वाले की असली और पक्की पहचान आसानी से हो जाएगी जिससे साइबर क्राइम जैसी वारदातों में काफी कमी आ जाएगी।

इस ऐप की मदद से युवक-युवतियों को परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी। उनके द्वारा बार बार फोन किए जाने पर ऐप की मदद से युवक युवती को उनकी असली पहचान मिल जाएगी और वह आसानी से अपनी शिकायत और परेशानी को पुलिस थाने में दर्ज करा सकेंगे।

Conclusion 

हमें उम्मीद है आपको TRAI Truecaller App से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी अगर हमारे लेख में कोई जानकारी रह गई हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और इसी तरह के Telecom और Tech से जुड़ी जान लेने के लिए हमारे Blog को सब्सक्राइब करें | धन्यवाद

Leave a Reply