You are currently viewing Vo5G और खास करेगा हमारे SmartPhone को

Vo5G और खास करेगा हमारे SmartPhone को

Vo5G kya hai – नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम बात करने वाले हैं Vo5G के बारे में। क्योंकि आज के इस आधुनिक समय में जिस प्रकार टेक्नोलॉजी बढ़ रही है ठीक उसी प्रकार अब smartphone users के लिए बढ़िया और अच्छा नेटवर्क देने के लिए Vo5G काफी फायदेमंद साबित होता है।

वैसे हम सभी स्मार्टफोन तो जरूर इस्तेमाल करते होंगे और कहीं ना कहीं हम सभी ने Vo5G के बारे में जरूर सुना होगा। ऐसे में हमारे मन में कई सारे सवाल आते रहते हैं आखिर Vo5G kya hai, Vo5G नेटवर्क कैसे काम करता है और Vo5G network में हमें क्या-क्या फायदे देखने को मिलते हैं Vo5G से जुड़ी सारी जानकारी आज इस लेख में जानेंगे।

जैसा हम सभी लोग जानते हैं कि आज का समय इंटरनेट और स्मार्टफोन का है और जब भी हम कोई नया स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो हमने मोबाइल फोन के cover पर VoLTE और Vo5G का निशान जरूर देखा होगा अब इसी निशान को देखते हुए हम सभी के मन में यह question आ रहा होगा कि आखिर क्या है VoLTE और Vo5G और कैसे काम करता है इन दोनों से जुड़ी सारी जानकारी आसान और अच्छे तरीके से आज इस लेख में हम जानेंगे।

VoLTE क्या है ?

VoLTE जिसका मतलब होता है वॉइस ओवर लोंग टर्म इवोल्यूशन जो मुख्य रूप से voice और internet के लिए ही बनाया गया है जो हमें अच्छे 4G नेटवर्क की सुविधा देता है।

Vo-LTE को हम आसानी से समझ सकते हैं कि यह है 4G LTE network का इस्तेमाल करते हैं ना कि 2G और 3G network का | ज्यादातर लोगों को यह confusion रहता है कि 4G का इस्तेमाल केवल web browsing, downloading, Video streaming और video uploading के लिए ही होता है वैसे हमें यह जानकर हैरानी होगी कि volte की मदद से voice quality भी काफी अच्छी होती है।

Vo5G kya hai – What is Vo5G in hindi 

यह VoLTE की कमियों को दूर करके 5G network को और मजबूती देने के लिए Vo5G एक बढ़िया और अच्छा नेटवर्क देने वाला service हैं।

Vo5G ( Voice over 5G ) उन voice service को कहते हैं जो मोबाइल फोन को 5 generation technology देने में मदद करता है जिससे हमारे मोबाइल फोन में 5G network काम करता है और 5G Fast Internet की सुविधा v जिससे हमारे मोबाइल फोन को मिलता है।

साथ ही इसमे हमें Free HD Voice call की सुविधा मिलती है जिससे हम जिस से भी बात करते हैं उसकी आवाज clear यानी अच्छी तरीके से हमें सुनाई देती है जो हमें Vo5G में देखने को मिलता है और सबसे जरूरी बात यह VoLTE से अच्छा काम करता है।

5G के अंदर Vo5G का सफल testing किसने किया है ?

मोबाइल Tech company की जानी-मानी कुवैत की Zain company ने हाल ही में 5G सर्विस पर पहली Vo5G लॉन्च कर दिया है जिसकी testing पूरी तरीके से सफल हुई है।

किस फोन में Vo5G देखने को मिलेगा ?

सैमसंग World की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिन्होंने हाल ही में अपनी new series Samsung Galaxy S22 series में 5G voice service का फीचर दिया है।

वैसे तो इस दमदार phone series के दीवाने काफी लोग हैं फिर भी सैमसंग की इस सीरीज के स्मार्टफोन को काफी पसंद भी किया जा रहा है। इस सीरीज की खास बात में यह देखने को मिलती है कि S22+ और S22 Ultra सहित Samsung Galaxy S22 Series के सभी स्मार्टफोन में 5G Voice Call यानी Vo5G का सपोर्ट दुनिया के पहले मोबाइल फोन के तौर पर हम इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –

Vo5G के फायदे हिंदी में

  • अच्छी call quality – अगर हम सबसे बड़ी उपलब्धि की बात सोचें तो Vo5G बेहतरीन call quality की सुविधा देता है देखा जाए तो 3G और 4G के मुकाबले में 5G में ज्यादा डाटा ट्रांसफर जल्दी कर देता है। एक प्रयोग से यह भी पता चला है कि Vo5G में voice quality 3 गुना 4G के मुकाबले और 6 गुना 3G के मुकाबले यह बेहतर काम करता है जिससे कि tone की क्वालिटी में काफी फर्क देखने को मिल सकता है।
  • बेहतरीन connectivity और coverage – Vo5G में कॉल ज्यादा जल्दी और बेहतर तरीके से connect होता है 3G और 4G के मुकाबले जहां पर coverage काम नहीं करता है वहां पर Vo5G उसी का coverage इस्तेमाल करके नेटवर्क चालू रख सकते हैं और इसकी frequency काफी अच्छी होती है जहां पर 3G और 4G नेटवर्क काम नहीं करता वहां पर 5G नेटवर्क काम करता है।
  • अच्छी बैटरी लाइफ – जिस किसी ने भी अगर 5G का इस्तेमाल किया है तो उन्हें यह जरूर मालूम चला लूंगा कि 5G का इस्तेमाल करने से उनके फोन की battery life जरूरी है बढ़ गई होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी हम किसी को कॉल करते हैं या फोन receive करते हैं तो दूसरे नेटवर्क में switch करना पड़ता है जैसे कि 5G से 4G or 3G जैसे कि अगर हम किसी के पास फोन करते हैं 5G नेटवर्क की मदद से चाहे हम 4G नेटवर्क पर फोन कर रहे हो या 3G नेटवर्क पर फोन कटने के बाद हमारे मोबाइल में 5G का नेटवर्क अपने आप तुरंत आ जाता है जो हमें बार-बार दूसरे network पर की तलाश से बचाता है जिससे यूजर को ज्यादा बैट्री लाइफ मिल जाती है।
  • Best Video Calling
    Vo5G की मदद से हम बेहतर वीडियो कॉल की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पहले भी हम दूसरे software में जैसे कि Skype का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए करते थे मगर अब बिना किसी दूसरे third party यानी ऐप के बिना भी हम hd video call कर सकते हैं Vo5G की मदद से।

Voice Over 5G कैसे काम करता है ?

वैसे तो 5G service शुरू हो गई हैं इसलिए Vo5G का भी काम करना और भी आसान हो जाएगा क्योंकि 5G service की मदद से Vo5G में network, software या Vo5G से संबंधित जो भी जरूरी चीजें हैं वह आसानी से बनाई जा सकती हैं जो एक आदमी को दूसरें आदमी से आपस में एक दूसरे से जोड़ता है जिससे वह एक दूसरे से बात कर सकते है और अच्छे इंटरनेट की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

जैसे पहले हम 3G network service इस्तेमाल करते थे तो उसमें हमें काफी नेटवर्क की दिक्कत होती थी लेकिन अब 3G को और modify और इसके network problems को दूर करके 4G लाया गया है और 4G को बेहतर बनाने के लिए 5G  लाया गया है जिसे हम सभी Vo5G network कहते हैं।

जिससे हम Vo5G voice service का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसी की मदद से हम good 5G नेटवर्क और HD Voice call की सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। VoLTE ( वॉइस ओवर LTE ) से VoNR ( voice over new radio ) सर्विस की मदद से Vo5G  काम करता है।

Network का इतिहास

अगर हमें किसी भी नई टेक्नोलॉजी के काम करने के तरीके को अच्छी तरीके से समझना है तो सबसे पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि यह किस तरीके से काम करता है दरअसल mobile telecommunication technology को G generation के हिसाब से नाम दिया गया है।

पहले के समय में मोबाइल रेडियो टेलिफोन सिस्टम का इस्तेमाल होता था जो केवल वायरलेस में ही टाटा भेजा करता था।


  1. 1G इसका इस्तेमाल सबसे पहले एनालॉग मोबाइल में किया जाता था और यह पहली वायरलेस टेलीफोन टेक्नोलॉजी है जिसको हम सभी 1G के नाम से भी जानते हैं इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल 70 दशक की आखिरी से लेकर 1991 तक इसका इस्तेमाल हुआ है।
  2. 2G
    जिसके बाद 1991 में GSM लांच हुआ second generation का नाम दिया गया था इसमें एनालॉग की जगह डिजिटल नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता था 2G की मदद से हम डाटा सर्विस, SMS और MMS भेजने का हमें अवसर मिला था।
  3. 2G को मॉडिफाई करके third generation को बनाया गया है जिसका नाम 3G रखा गया जिसके अंदर हमें यह W-CDMA, TD-SCDMA, HSPA+ और CDMA2000  स्टैंडर्ड देखने को मिलते हैं पहला 3G नेटवर्क 1998 में लाया गया था।
  4. इसके बाद वर्ष 2008 में 4G पूरी दुनिया में पेश किया गया जिसका इस्तेमाल बहुत तेजी से शुरु हुआ । 4G में मोबाइल IP Technology, HD Mobile TV जैसे कई सुवीधाए इसमे देखने को मिलती है और 3D टीवी सपॉर्ट होना चाहिए। इसमें दो स्टैंडर्ड इस्तेमाल होते हैं- Mobile WiMAX और LTE.
  5. 5G यह एक fifth generation Technology जो cellular network पर काम करती है जो 4G नेटवर्क से अच्छा काम करता है 5G spectrum sub 6 GHz range और millimeter-wave frequency range है।  

Circuit-Switched Network क्या है :-

उस नेटवर्क को कहा जाता है  जिसमें अगर दो लोग आपस में बात कर रहे हैं तो उन्हें एक लाइन जिससे की एक विशेष bandwidth दी जाती है जिससे कि उनकी वॉइस कॉल सही से चलती रहे और यह कब तक रहती है जब तक कॉल खत्म नहीं हो जाता और उनकी आपस में बात होती रहे।

Packet-Switched Network क्या है :-

यह उस नेटवर्क को कहा जाता है जिसमें दो लोग आपस में बात करते हैं लेकिन उन्हें कोई भी विशेष मात्र की bandwidth नहीं दी जाती है और उनके वॉइस मैसेज टुकड़े में बट जाते हैं और तब तक बटे रहते हैं जब तक उनकी कॉल समाप्त नहीं हो जाती है।

आज आपने सिखा – Vo5G kya hai

आशा करता हूं आप सभी लोगों को Vo5G kya hai और कैसे काम करता है इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी आप लोगों को इस टेक्नोलॉजी के बारे में समझ आ गया होगा।

मेरा आप सभी लेख पढ़ने वाले लोगों से गुजारिश है कि इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस रिश्तेदारों अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें जिससे कि हमारे बीच जागरूकता बनी रहेगी और इससे सब को बहुत लाभ होगा मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूंगा।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि अपने readers को हर तरफ से मदद करूं यदि आप लोगों को किसी तरह की और भी कोई doubts हो तो बेहिचक पूछ सकते हैं मैं जरूर doubt का हल निकालने की कोशिश करूंगा। आपको यह लेख Vo5G kya hai और कैसे काम करता है इससे संबंधित सारी जानकारी जरूर मिल गई होगी और आपको यह लेख कैसा लगा comment करके जरूर बताएं ताकि हमें आपके विचारों से कुछ सीखने और सुधारने का मौका मिल सके।

Leave a Reply