माय जिओ ऐप की पूरी जानकारी 2023

  • Post author:
  • Post published:08/11/2022
  • Post category:Telecom
  • Post comments:0 Comments
  • Post last modified:10/10/2023

आज हम आपको माय जिओ ऐप की पूरी जानकारी देंगे My Jio App Download Kaise Kare से लेकर Jio Voucher Redeem Kaise Kare और भी बहुत सारी जानकारियां आपको मिलेगा जैसे My Jio app Kya Hai और my Jio app se recharge kaise kare के बारे में बताने वाले है तो अगर आप जिओ से जुड़े हुए है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि मय जिओ अप्प जिओ के यूजर के लिए बनाया गया है जिसमे हर एक Jio Customer अपने नंबर को बहुत ही आसानी से Manage कर सकते है ।

माय जिओ ऐप की पूरी जानकारी

माय जिओ ऐप की पूरी जानकारी

वैसे तो अभी तक बहुत सारे लोग जान चुके होंगे कि My Jio app Kya Hai लेकिन फिर भी जितने जिओ के नए कस्टमर है उनको इसके बारे में जरूर से जानना चाहिए तो सबसे पहले हम आपको बता दे कि My Jio App Se Kya Hota Hai देखिए Jio का ही Product है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है|

इसे Google Play Store पर 100 Million से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है और करीब 10 करोड़ लोग इसको इस्तेमाल करके अपना Reviews भी लिख चुके है और यह Reliance Corporate IT Park Limited द्वारा Publish किया गया है जिसका Title है My Jio : For Everything Jio इस एप्प की मदद से हम अपने Jio Number की Details आसानी से पा सकते है ।

  • इसका Interface काफी Simple है जिससे कोई भी एक नए यूजर को इस्तेमाल करने में बिल्कुल भी दिक्कत नही होगी अगर आप जिओ से जुड़ते है तो आपको इस एप्प से जुड़कर काफी हेल्प मिलेगी अगर आप कोई भी Jio Device ख़रीदते है  जैसे Jiofi, jio fiber तो भी आप इस एप्प से जुड़ सकते है ।
  • आमतौर पर जिओ में जो कोई भी offers या Updates आते है वो हमें माय जिओ ऐप के माध्यम से आसानी से पता चल जाता है जिस तरह एयरटेल में Airtel Thanks App वोडाफोन में My Vodafone App आईडिया में My Idea App और बसनल में My Bsnl App का इस्तेमाल होता है ठीक उसी तरह जिओ में माय जिओ ऐप का इस्तेमाल लोग करते है ।
  • अक्सर आप लोग अपने नंबर पर चल रहे Offers के बारे में जानना चाहते है इसके लिए आप Jio Retailers के पास जाते है और उनसे पूछते है अपने Mobile Number Offers के बारे में  और फिर आप Jio Recharge करवाते है लेकिन अगर आप माय जिओ ऐप को इस्तेमाल करते है तो आप इस एप्प से अपना Jio Recharge कर सकते है ।
  • मय जिओ अप्प से रिचार्ज करने से आपको बहुत फायदे मिलते है जब भी आप माय जिओ ऐप से Recharge करेंगे आपको Jio Vouchers मिलेंगे जिसका इस्तेमाल आप अपने अगले रिचार्ज में कर सकते है जिससे आपका अगला रिचार्ज सस्ते में होगा और यही नही आपको हर रिचार्ज में Cashback भी देखे को मिलेगा जिससे आपका रिचार्ज और भी कम Amount में ही हो जाएगा ।

माय जिओ ऐप में आपको और भी features देखने को मिलेगा जैसे Jio Pay, Jio Cinema, Jio Saavn, Jio News जैसी बहुत से Features जिसका इस्तेमाल आप माय जिओ ऐप में ही कर सकते है ।

My Jio App Download Kaise Kare

काफी लोग My Jio App Download करना चाहते है लेकिन उन्हें इस एप्प को डाउनलोड करने में परेशानी होती है तो सबसे पहले हम इसके बारे में बात करते है ।

  • सबसे पहले आपको GOOGLE PLAY STORE में जाना है और वह सर्च करना है ” My Jio App “
  • उसके बाद आपको सबसे ऊपर के तरफ ही मय जिओ अप्प मिल जाएगा तो आपको उसपे क्लिक करना है ।
  • फिर आपके सामने Jio App पूरी तरह से खुल जायेगा जहाँ आपको INSTALL का बटन मिलेगा जिसपे आपको क्लिक करके Accept पर click करना है ।
  • उसके बाद My Jio App Download हो जाएगा ।

अब हम आपको my jio app me login kaise kare  के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से अप्प में अपना ID बना लेंगे ।

my Jio app me login Kaise Kare

  • My jio app download करने के बाद आपको इसको खोलना है फिर आपको यह सेलेक्ट करना है कि आप किसके लिए जिओ अप्प को यूज़ करेंगे मतलब jio mobile, jio fiber, jiofi या jio link के लिए तो आपको यह सेलेक्ट करना है फिर आपको अपने Jio Mobile Number डालना है और Generate OTP पर क्लिक करना है ।

अगर आपके पास अपने नंबर का QR CODE है तो आप Login with QR पर क्लिक करके लॉगिन कर सकते है ।

  • उसके बाद आपके Jio Number पर 6 अंको का OTP कंपनी के तरफ से आएगा जिसको आपको वहाँ डालना है फिर आपको SUBMIT पर क्लिक करना है ।
  • फिर आप माय जिओ ऐप में Successfully Login हो जाएंगे ।

माय जिओ ऐप से रिचार्ज कैसे करे ?

अब हम आपको माय जिओ ऐप से रिचार्ज कैसे करे ? इसके बारे में बताने वाले है वैसे तो my jio app se recharge karne ke fayde कुछ नहीं है आप अपने jio number को आसानी से रिचार्ज कर सकेंगे शायद आपको इसके बारे में पहले से ही जानकारी होगी लेकिन तब भी आप पढ़ते रहिये क्या पता आपको कुछ Unique जानकारी मिले।

  • सबसे पहले आपको नीचे के तरफ जाना है वहाँ आपको Recharge का ऑप्शन मिल जाएगा उसपे क्लिक करे|
  • फिर आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे Popular Plans, Disney plus hotstar, Work from home pack, ISD, International Roaming, 4G Data Voucher और Others जैसी ऑप्शन आपको देखने को मिलेगा तो आपको जो भी Plans Recharge करना हो उसे आपको क्लिक करके सेलेक्ट कर लेना है फिर Buy पर क्लिक करना है ।
  • फिर आपके सामने Payment पेज मिलेगा जिसमे आपको अपने रिचार्ज को करने के लिए पेमेंट कर देना है जो कि आपको कुछ Payments Mode मिलेगा जैसे UPI, Debit / ATM Card, Net Banking, Credit Card  और Wallets तो आप इन मे से कोई भी सेलेक्ट कर सकते है और जैसे ही आप Payment कर देते है उसके बाद Recharge Successful हो जाएगा ।

Jio Voucher Redeem Kaise Kare

आप जब भी जिओ का रिचार्ज करते है तो आपने देखा होगा कि आपको Jio Voucher मिलते है तो आपने कभी सोचा है जिओ इसे क्यों देता है और इससे जिओ का क्या फायदा और भी बहुत से सवाल तो अब हम बात करते है jio voucher redeem kaise kare तो आप मे से बहुत से लोग My Jio App से Recharge करते ही होंगे तो हम जब भी कोई रिचार्ज करते है तो जिओ हमे voucher देता है जिसे हम अपने अगले महीने के रिचार्ज में यूज़ करके अपने रिचार्ज को सस्ते में कर सकते है ।

  • जिओ हमे माय जिओ ऐप में वाउचर क्यों देता है क्या आप जानते है हर कोई कंपनी अपने Products और Services को अपने ग्राहकों के पास पहुचाना चाहते है तो अब ऐसे में बात आती है कैसे तो हर कंपनी अपने ग्राहक को लुभाने के लिए ऐसा ऑफर देती है जिससे कंपनी से ज्यादा ग्राहक का फायदा हो क्योंकि अगर कस्टमर किसी कंपनी से लंबे समय से जुड़ा रहेगा तो कंपनी को ज्यादा फायदा होगा ।
  • Jio Voucher Validity जी हाँ जिओ वाउचर का वैलिडिटी भी होता है जिससे अगर आप उतने समय मे उससे इस्तेमाल नही करेंगे तो वह Expire हो जाता है आप वाउचर को खरीद भी सकते है और Transfer भी कर सकते है आपको माय जिओ ऐप में Vouchers का ऑप्शन अलग से मिलता है जो कि आपको नीचे के तरफ मिल जाएगा ।

अगर आपको Jio Voucher Redeem करना है तो आपको 199 या उसे ज्यादा का रिचार्ज करना पड़ेगा ये हर coupon में अलग अलग Terms and Conditions होते है उसे आप पढ़ सकते है बस आपको उसपे क्लिक करना है आप रिचार्ज करते समय भी Jio Voucher Redeem कर सकते है वहाँ आपको Apply का ऑप्शन मिल जाता है जैसा कि आप नीचे देख सकते है ।

Conclusion – My Jio App Kya Hai

आज हमने माय जिओ ऐप से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां आपको दिया जैसे my jio app download kaise kare, my jio app se recharge kaise kare in hindi और jio voucher redeem kaise kare अगर आपको और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप Comment करके हमे जरूर बताएं और इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे साथी में हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के बाद फेसबुक पेज को लाइक करे जिससे आपको और भी जानकारी प्राप्त हो ।

Himanshu Author at technicohimanshu.com

नमस्ते दोस्तों! मैं हिमांशु, Technico Himanshu का मुख्य चेहरा। मेरे यूट्यूब चैनल पर 130k+ सब्सक्राइबर्स के साथ, मैं तकनीक के चमत्कारों को खोजता हूं और आपके साथ शेयर करता हूं। मेरे ब्लॉग, technicohimanshu.com, पर आपको और भी बहुत सी तकनीकी बातें मिलेंगी, सरल भाषा में। चलिए साथ में तकनीक की दुनिया को समझते हैं!

Leave a Reply