You are currently viewing BSNL और  MTNL में क्या महत्वपूर्ण अंतर है ?

BSNL और MTNL में क्या महत्वपूर्ण अंतर है ?

आज इस लेख में BSNL और MTNL के बारे में जानेंगे आखिर आम जनता के लिए क्यों यह खास है और  सरकारी संस्थाओं के लिए क्यों यह फायदेमंद।

 

BSNL और MTNL भारत की जानी-मानी टेलीकॉम कंपनी है जो भारत सरकार द्वारा चलाई जाती हैं हम यह भी कह सकते हैं कि बीएसएनल जो एक सरकारी टेलीकॉम कंपनी है जिसका इस्तेमाल लगभग हम सभी ने किया है, अगर बात की जाए एमटीएनएल की तो इसका इस्तेमाल भी लगभग सभी मेट्रोपॉलिटन सिटी में लोगों ने जरूर किया होगा।

 

यह दोनों कंपनियां आम लोगों को सस्ते और किफायती दामों में बातचीत करने की सुविधा देते हैं और यह मुख्य रूप से सभी सरकारी संस्थाओं में इसका उपयोग किया जाता हैं, क्योंकि यह सरकारी हैं और दाम में भी काफी सस्ती है बातचीत करने के लिए इसलिए इसका इस्तेमाल सरकारी संस्थाओं में किया जाता है।

BSNL क्या है ? Bsnl meaning in hindi

BSNL का मतलब है भारत संचार निगम लिमिटेड जो एक संचार या Communication कंपनी है जो भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है यह मुख्य रूप से पूरे भारतवर्ष में लोगों को आपस में जोड़ने और बातचीत करने के लिए बीएसएनल का निर्माण किया गया है।

जिससे लोग आपस में सस्ते और किफायती bsnl plans में एक दूसरे से बात कर सकें जो मुख्य रूप से पूरे भारतवर्ष में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

BSNL का फुल फॉर्म क्या है? BSNL full form in hindi

यह भारत सरकार द्वारा निर्मित या बनाई गई टेलीकॉम कंपनी है जिसका फुल फॉर्म Bharat Sanchar Nigam Limited और इसे हिंदी में हम सभी भारत संचार निगम लिमिटेड के नाम से जानते है इसका Headquarter या मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

 

बीएसएनएल का गठन कब हुआ है ?

BSNL का गठन या बीएसएनएल की खोज 15 सितंबर 2000 में भारत सरकार द्वारा की गई जिससे लोगों को आपस में जोड़ने के लिए और बातचीत करने के लिए बनाया गया है।

 

BSNL की सेवाएं कहां कहां दी जाती हैं ?

BSNL की सेवाएं या बीएसएनल का इस्तेमाल मुंबई और दिल्ली को छोड़कर पूरे भारतवर्ष में बीएसएनल का इस्तेमाल किया जाता है और यह मुख्य रूप से भारतवर्ष के लोगों को आपस में बात करने के लिए bsnl sim card बनाया गया।

बीएसएनएल ( BSNL ) के products और सेवाएं

  • इसमें हमें bsnl landline टेलीफोन करने की सुविधा और bsnl broadbad  इंटरनेट जैसी सेवाएं दी जाती हैं।
  • आज के इस आधुनिक समय में बीएसएनएल हमें एक और सुविधा देता है वह है online bsnl bill payment करने की सुविधा।
  • सबसे सस्ते और किफायती रिचार्ज प्लान जो सिर्फ हमें बीएसएनएल में देखने को मिलता है।

BSNL 4G

जिस तरह भारत में सभी टेलीकॉम कंपनियां तेजी से 5G की ओर बढ़ रही हैं और अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा देने की कोशिश कर रही हैं ठीक उसी प्रकार बीएसएनएल भी अपने ग्राहकों को 4G सुविधा देने जा रहा है।

BSNL ने TATA के साथ मिलकर 4G पर काम करना भी शुरू कर दिया है जो जल्द ही भारत में लॉन्च हो जाएगा जिससे हम सभी को सस्ते bsnl plan और अच्छे नेटवर्क के साथ हम बीएसएनल सिम कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे।

MTNL क्या है ? MTNL meaning in hindi

एमटीएनएल एक संचार कंपनी है जो भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से बड़े-बड़े शहरों में किया जाता है जहां मेट्रो चलती है।

MTNL बड़े पैमाने पर नेपाल में भी काम करती है जिसका मुख्य उद्देश रहता है कि लोगों को आपस में जोड़ना और सस्ते प्लान के जरिए लोग आपस में बात कर सके जो इसका मुख्य उद्देश्य है।

MTNL का फुल फॉर्म क्या है ? MTNL full form in hindi

MTNL का फुल फॉर्म होता है Mahanagar Telephone Nigam Limited जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मेट्रो वाले शहरों में होता है इसे हिंदी में हम सभी इसे महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड के नाम से जानते हैं।

 

एमटीएनएल का गठन कब हुआ है ?

MTNL की शुरुआत 1986 वर्ष में हुई है यह भारत सरकार की एक दूरसंचार कंपनी है। 2000 वर्ष में इसका एकाधिकार था।

 

MTNL की सेवाएं या सुविधाएं किस शहर में दी जाती हैं

एमटीएनएल एक famous दूरसंचार कंपनी है और एमटीएनएल ने एक tagline भी दी है पारदर्शिता हमें अलग बनाती है यानी Transparency Makes us Different जो एमटीएनएल को अलग बनाता है।

MTNL की सेवाएं या सुविधाएं मुख्य रूप से दो मेट्रो शहरों में दूरसंचार की सेवा देने के लिए कि जाती है यह मेट्रो शहर दिल्ली के दिल वालों के दिल्ली में और हमारी फिल्म नगरी मुंबई में दी जाती है, इसके अलावा यह आसपास के शहरों में भी अपने दूरसंचार की सेवाएं देता है जैसे Noida, Ghaziabad, Gurgaon, Faridabad आदि।

Mtnl का इस्तेमाल या products कहां-कहां किया जाता है ?

वैसे हम सभी जानते हैं एमटीएनएल ( MTNL ) एक सरकारी कंपनी है और एक पुरानी दूरसंचार कंपनी है जो भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है। जिसने पूरे भारतवर्ष में सभी लोगों को आपस में जोड़ने के लिए दूरसंचार के माध्यम से काफी योगदान दिया है।

 

MTNL की मुख्य सेवाएं या प्रोडक्ट्स निम्नलिखित हैं :-

  • अगर वर्तमान समय की बात की जाए तो एमटीएनएल अब mtnl copper, landline और mtnl broadband की सेवाएं ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए इस पर काम कर रहा है। MTNL Broadband में हमें internet की speed 6 Mbps से 100 Mbps के बीच में मिलती है।
  • वैसे तो एमटीएनएल का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी हो रहा है खासकर मॉरिशस और हमारे पड़ोसी देश नेपाल में Mtnl दूरसंचार के क्षेत्र में काफी अहम भूमिका निभा रहा है।
  • MTNL हर टेलीकॉम कंपनी की तरह मोबाइल सेवाएं GPS और  CDMA जैसी सुविधाएं अपने ग्राहकों को दे रहा है।

BSNL और MTNL क्या साथ में मिलकर काम करने वाला है ?

वैसे हम सभी के मन में यह ख्याल आ रहा होगा कि क्या bsnl mtnl merger हो कर साथ में काम करेगे यह सवाल या Question हम सभी के मन में अवश्य या जरूर आया होगा क्योंकि यह दोनों सरकारी कंपनियां काफी घाटे में चल रही है और सरकार का उद्देश्य है कि यह कंपनियां फायदे में चले जिसे सरकार को भी फायदा हो और आम जनता का फायदा हो जससे वह  सस्ते Recharge Plan में आपस में बात कर सके।

 

अगर इसकी बात की जाए क्या दोनों साथ में मिलकर काम करेंगे या बीएसएनएल और एमटीएनएल साथ में मिलकर काम करेंगे तो यह बात सच है Indian Government द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड और भारत संचार निगम लिमिटेड अब एक साथ मिलकर काम करेगा जिससे सरकार को फायदा हो और इन कंपनियों को भी फायदा हो।

 

Questions जो हम सभी के मन में BSNL और MTNL के बारे में हम सभी के मन में अवश्य या जरूर आया होगा

एमटीएनएल और बीएसएनएल में से कौन अच्छी सुविधा देता है?

वही अच्छी सुविधाओं की बात की जाए तो यह दोनों कंपनियां सरकारी हैं और इन दोनों में हमें सस्ते और अच्छे प्लान देखने को मिलते हैं हम अपने अनुसार bsnl और mtnl में से किसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

BSNL और MTNL में से किसका नेटवर्क अच्छा है?

बीएसएनएल के नेटवर्क की बात की जाए तो यह पूरे भारतवर्ष में काम करता है और वही mtnl की बात की जाए तो यह महानगरों में इसका नेटवर्क काम करता है। लेकिन अगर अच्छी नेटवर्क की बात की जाए तो बीएसएनएल एमटीएनएल से थोड़ा अच्छा नेटवर्क देता है।

कौनसी company bsnl के साथ merge होगी ?

कौनसी कंपनी बीएसएनएल के साथ काम करेगी तो वह mtnl company है जो एक sakari कंपनी है जो bsnl के साथ मिलकर काम करगी या हम कह सकते है कि बीएसएनएल के साथ MTNL company merge होगी |

Conclusion – BSNL और  MTNL में क्या महत्वपूर्ण अंतर है ?

हमें उम्मीद है कि BSNL और  MTNL में क्या महत्वपूर्ण अंतर है ? इसके बारे में आपको जानकारी पूरी मिली होगी अगर हां तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और हमारे Youtube Channel और Blog को बिल्कुल फ्री में सब्सक्राइब कर ले जिससे भविष्य में आने वाली ऐसे महत्वपूर्ण जानकारियां आपको मिलती रहे |

Leave a Reply