You are currently viewing Airtel Payment Bank CSP क्या है ? पूरी जानकारी

Airtel Payment Bank CSP क्या है ? पूरी जानकारी

Airtel Payment Bank CSP kya hai – आज  के समय जिस प्रकार आधुनिकता हमारे समाज में फैल रही है उसी प्रकार टेलीकॉम सेक्टर में भी कई उपलब्धियां हासिल हुई है जिसमें एयरटेल ने Airtel payment service की शुरुआत की है या जिसे हम कह सकते हैं कि Airtel payment bank जिसे हम आराम से या आसानी से हम अपना खाता एयरटेल पेमेंट बैंक में खोल सकते हैं और आसानी से जुड़ सकते हैं।

एयरटेल ने airtel payment bank की शुरुआत सबसे पहले 2016 में  जिसे हम pilot project नाम से जानते हैं या छोटे स्तर पर राजस्थान में शुरुआत की  और UPI Money Transfer की शुरुआत 2017 में हुई और इसमें सबसे मुख्य भाग है कि हमें अपने बैंक खाते को BHIM ( Bharat interface for Money) से LINK करना होगा उसके बाद हम आसानी से पैसे का लेनदेन कर सकेंगे।

 

Airtel payment bank क्या है ? Airtel Payment Bank CSP kya hai

बैंक के नाम से ही हमें यह ज्ञात हो गया होगा कि इसमें हम पैसे का लेन-देन कर सकते हैं हमारे मन में यह सवाल आ रहा होगा कि यह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है कि नहीं तो घबराने की जरूरत नहीं है यह भारत सरकार द्वारा यानी Reserve Bank of INDIA द्वारा प्रमाणित है जो भारत का पहला जीता जागता बैंक है जो भारत की पुरानी टेलीकॉम कंपनी ( भारती एयरटेल ) द्वारा लांच किया गया है या बनाया गया है या

एयरटेल पेमेंट बैंक देश का सबसे बड़ा डिजिटल बैंक है जो आज के समय तेजी से Digital Bank की तरफ बढ़ रहा है इसके यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. एयरटेल पेमेंट बैंक के मुख्य कार्यरत अधिकारी ( CEO ) अनुव्रत विस्वास ने कहा है कि एयरटेल पेमेंट बैंक अब शेड्यूल बैंक का दर्जा मिल गया है और वह भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आभारी हैं जिन्होंने एयरटेल पेमेंट बैंक को शेड्यूल बैंक का दर्जा दिया है।

 

AIRTEL PAYMENT BANK ( Digital Service Provider ) या merchant id ( व्यापारी id ) से हम कैसे जुड़ सकते हैं वह भी free में या कैसे ले सकते है ?

 

हमें यह तो पता होगा कि किसी चीज की शुरुआत करने के लिए जगह की जरूरत होती है वैसे ही इसमें एक दुकान की जरूरत है proper proof of address और identity यानी आधार कार्ड और पैन कार्ड होना बहुत जरूरी है।

महत्वपूर्ण दो चीजें जो हमारे पास होना बहुत जरूरी है सबसे खास चीज की जरूरत है सबसे अच्छा  Smartphone अच्छी quality का जिसमें Biometric Device कनेक्ट करने की सुविधा हो और एयरटेल lapu [local area payment unit] sim card होना भी जरूरी है।

Step by Step हम जानेंगे एयरटेल payment service से जुड़ने के लिए हमें क्या करना होगा
 

  •  Lapu sim लेने के लिए हमें अपने नजदीकी AIRTEL STORE पर जाना होगा जिसे हम गूगल में सर्च करके पता कर सकते की नजदीकी एयरटेल शॉप कहां है । Lapu सिम हमें एयरटेल Distributor द्वारा ही मिलेगा और मिल जाने के बाद हमें अपने मोबाइल फोन मे Airtel Payment Bank App यानि की Airtel Mitra App को PLAYSTORE से डाउनलोड करना होगा |

Mitra app

Mitra app ओपन करने के बाद हमें टॉप पर लिखा दिखेगा की airtel payment bank login पर क्लिक करना है उसके बाद हमारे स्क्रीन पर दिखेगा की be an agent उस पे click करने के बाद हमें अपने lapu sim card को रजिस्टर करना होगा जैसा हम लगभग सभी apps पर रजिस्टर करने के लिए करते हैं ठीक वैसे ही प्रक्रिया है |

  1. फिर हमें आधार कार्ड/ वर्चुअल आधार कार्ड का क्रमांक संख्या बनने के लिए option मिलेगा और पिन कार्ड नंबर भरने का भी ऑप्शन मिलेगा उसके बाद हमें Biometric device को अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट करवाना होगा अपना fingerprint देने के बाद हमें submit option पर क्लिक करना होगा ।
  2.  फिर हमारे सामने एक नया page खुल कर आएगा और जो भी आधार कार्ड में address , date of birth या जो भी पता आधार कार्ड पर होगा उस पेज पर हमें दिखने लग जाएगा या हम यह भी समझ सकती हैं कि हमारा Airtel Payment Bank KYC Process हो रहा है उसके बाद उसमें ऑप्शन आएगा कि Distributor का  mobile नंबर जिससे हमने lapu सिम लिया है , अपनी दुकान का नाम  और अपने दुकान का address उसके बाद हमें submit कर देना है फिर दोबारा से हमें अपना finger print देना होगा और और उसके 24 से 48 घंटे के बीच हमारे पास एयरटेल पेमेंट सर्विस टीम के द्वारा हमारा ID , PASSWORD हमें मिल जाएगा ।

 

एयरटेल पेमेंट बैंक का हिसा कैसे बन सकते हैं चलिए जानते हैं :-

Airtel Payment Bank CSP से जुड़कर हम सभी पैसा कमा सकते हैं इससे जुड़कर हम अन्य लोगों का भी एयरटेल खाता खोलकर दे सकते हैं Airtel bank की सुविधा से जुड़ने के लिए एक छोटा सा Exam देना होता है जिस में हमें 80% marks लाना बहुत जरूरी या आवश्यक होता है सरल प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे ( बिना ग्राहक की अनुमति कि हम पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं )अगर हम 80% मार्क्स नहीं ला पाते हैं तो हम दुबारा exam  देकर अपने नंबर को बढ़ा सकते हैं और इस से जुड़ सकते हैं |

इसमें दो प्रकार के bank खाते होते हैं :-

1- भरोसा Saving Account

एयरटेल पेमेंट बैंक में हम जीरो बैलेंस सेविंग खाता खोल सकते हैं लगभग एयरटेल के सभी प्रकार के खातों में हमें सब्सिडी दी जाती है. अकाउंट खोलने पर हमें ₹100 का कमीशन मिलेगा मगर तब तक आपके ग्राहक को कम से कम ₹500 तक अपने अकाउंट में 48 घंटे तक रखना होगा तभी मिलेगा अन्यथा नहीं मिलेगा ।

2- Regular Saving Account 

इस अकाउंट को खोलने पर हमें ₹20  का कमीशन मिलेगा मगर एक शर्त के हिसाब से आपके ग्राहक को अपने खाते में Minimum 50 रुपये  48 घंटे तक रखना होगा ।

 

 एयरटेल पेमेंट बैंक के विभिन्न प्रकार की commission निम्न है :-

  1.  इन दोनों अकाउंट को खोलते समय अगर हम pan card को जोड़कर खोलेंगे तो हमें ₹10 का कमीशन मिलेगा अगर ग्राहक 2 महीने में एक्टिव रहता है और उसमें से पैसा निकालता है तो हमें ₹10 का कमीशन इन दोनों अकाउंट पर हमें मिलेगा Total ₹20 का फायदा होगा ।
  2.  अगर हम एयरटेल पेमेंट बैंक के बचत खाते से पैसा निकालते हैं तो हमें 0.15 रुपए हमें कमीशन के तौर पर मिलेगा।
  3. जब हम किसी एयरटेल saving account में पैसा जब हम जमा करते हैं तो उसका भी हमें कमीशन मिलेगा अगर ₹1 lakh तक जमा करते हैं तो हमें  ₹ 0.15मिलेगा , 100010 लाख से 3 लाख तक रहेगा तो हमें -10%  और तीन लाख के ऊपर है तो हमें कोई कमीशन नहीं मिलेगा ।
  4. मोबाइल bill ,electricity bill इत्यादि सभी bill पर भी हमें कमीशन मिलेगा अगर हम 3 हजार से ज्यादा bill payment करते हैं तो हमें ₹4 मिलेगा ,500 और 3000 के बीच हमें ₹3 का का फायदा होगा ,150 और 500 के बीच अगर हम बिल पेमेंट करते हैं तो हमें ₹ 2.5 प्राप्त होंगे , अगर हमारा bill  amount money 150 तक है  तो हमें ₹2 कमीशन प्राप्त होंगे other payment service से ज्यादा मुनाफा होता है कमीशन के तौर पर जो भी मिलता है।

Aadhar enabled payment system

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम आज के समय में सबसे बड़ी डिजिटल क्रांति है क्योंकि इसकी सहायता से हम बिना बैंक जाए पैसे का लेन देन कर सकते हैं यह मुख्यतः दूरदराज के ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखते हुए इसका आविष्कार किया है जिसकी मदद से गांव के लोगों को इसका फायदा पहुंचाया जा सकता है और वह बिना बैंक जाए अपना पैसा आसानी से निकाल सकता है.

जैसा मैंने ऊपर चर्चा की है कि KYC  कैसे होती है KYC होने के बाद हमें AEPS सुविधा मिल लग जाएगी, इसमें हमें ( Aadhar enabled payment system ) की सुविधा मिलती है मतलब हम आधार कार्ड से हम पैसा जमा और निकाल सकते हैं एयरटेल बैंक से जुड़ने के तुरंत बाद मिल जाती है तो चलिए जानते हैं इसमें हमें  कितना Commission मिलता है Airtel bank  द्वारा चलिए जानते हैं इसके बारे हमें कितना फायदा होता है ।

 

पैसे का लेन देन या पैसा निकालना है जमा करनाहमारा फायदा या हमारा कमीशन 
₹100 से ₹499₹0.25
₹500 से ₹999₹1.5
 ₹1000 से ₹1499₹2
 ₹1500 से  ₹1999₹3
 ₹2000 से  ₹2499₹4
₹2500 से ₹2999₹6
₹3000₹8
₹3000 से ₹10000 ₹6

 

 इसमें हमें क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं Airtel बैंक के द्वारा AADHAR भुगतान प्रणाली में क्या मिलता है :-
 

1- पैसा निकालने की सुविधा मिलती है जिसमें हमें बिना बैंक में जाए अपने नजदीकी रिटेलर शॉप की सहायता से हम पैसा निकाल सकते हैं।

2- हमारे खाते में कितना पैसा है हमें यह भी जान सकते हैं जो काफी आसान तरीका mini और balance inquiry.

3- हम आसानी से पैसा किसी के खाते में या किसी भी बैंक में पैसा भेज सकते है अपना समय भी बचा सकते हैं  जो काफी आसान तरीका है money transfer करने का किसी भी बैंक में वो भी सरल तरीके से बिना बैंक में जाए।

जो भी बैंक में सुविधाएं मिलती हैं लगभग सारी सुविधाएं हमें Airtel Payment service के द्वारा दिया जा रहा है जिसका हमें लाभ उठाना चाहिए |

 

दो मुनाफे दार commission है जिसका फायदा हमें अवश्य उठाना चाहिए :-

 

  1. भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में से एक प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में हमें per policy selling पर हमें ₹30 का मुनाफा होगा यानी ₹30 पैसा मिलेगा।
  2. Home loan पास हो जाने के बाद यानी बैंक द्वारा पैसा मिल जाए ग्राहक को जिसने home loan का प्रपोजल बैंक को दिया है उस के बाद हमें हमारा कमीशन मिल जाएगा वो भी ₹2500 per (प्रति) होम लोन पर हमें मिलेगा।

 

Airtel payment bank के द्वारा payment cycle या कमीशन देने की प्रक्रिया कब से कब तक है चलिए जानते हैं :-

  1.  अगर हमने पेमेंट 1 से 15 date [ तारीख ] के बीच में की है तो हमारा कमीशन हमें 21 [ date ] तारीख को हमें हमारे एयरटेल बैंक के खाते में हमारा कमीशन हमें मिल जाएगा।
  2.  हमने पेमेंट 16 से 30 तारीख के बीच में की है तो हमारा पैसा या कमीशन हमें अगले महीने के 7 तारीख को हमारे अकाउंट में हमें हमारा पैसा मिल जाएगा ।

अगर आपके कस्टमर अपने  नजदीकी एयरटेल बैंक खोजना चाहते है तो  उन्हे google पर टाइप करना होगा Airtel Payment Bank Near Me 

महत्वपूर्ण प्रश्न जिसे हम जाने में इच्छुक रहते हैं :-
 

Airtel Payment Bank customer care  नंबर या हेल्पलाइननंबर क्या है ? 

अगर हमें अकाउंट बनाने , पैसा ट्रांसफर करने या कुछ भी दिक्कत होती हो तो हमें इस नंबर 8800688006 पर कॉल करके हम सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |

एयरटेल पेमेंट बैंक खाते को कैसे बंद कर सकते हैं ?

इसके लिए हमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है हमें सिर्फ 400 पे कॉल करके उसी नंबर से जिससे हमने airtel बैंक को खुला है कॉल करने के बाद उनकी द्वारा दी गई प्रक्रियाओं को follow करने के बाद हम airtel खाते को बंद करवा सकते हैं।

एयरटेल बैंक से क्या क्या कर सकते हैं ?

एयरटेल बैंक को my Airtel thanks app से किसी तरह का पेमेंट और ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। चाहे किसी के पास पैसा भेजने की बात हो. माय एयरटेल थैंक्स एप की सहायता से हम एयरटेल पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करके ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे हम अपने मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, बिजली बिल इत्यादि पेमेंट इस ऐप की मदद से कर सकते हैं.

 

आपने क्या सीखा – Airtel Payment Bank CSP kya hai

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल ( Airtel Payment Bank CSP kya hai कैसे मिलेगा और Commission कितना मिलता है पूरी जानकारी ) मे मैंने आपको बताया पूरा एयरटेल पेमेंट बैंक के बारे मे मुझे उम्मीद है आपको पसंद आया होगा तो इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ facebook  और whatsapp  पर  शेयर करे और अगर कोई doubt  हो तो पूछ लीजिए कमेन्ट करके तो फिर मिलते है किसी और article के साथ धन्यवाद |

 

Leave a Reply