You are currently viewing Jio Physical Sim को eSIM में आसानी से कैसे बदले ? |  Jio eSIM process

Jio Physical Sim को eSIM में आसानी से कैसे बदले ? | Jio eSIM process

 Jio Physical Sim का Jio eSIM process कैसे करे ? नमस्कार दोस्तों जिस तरह अब तेजी से आधुनिक चीजें समय समय पर आ रही है ठीक उसी प्रकार अब समय आ गया है कि हम external Sim card जल्द छुटकारा पाने वाले हैं क्योंकि अब हम New eSIM Technology को इस्तेमाल करने वाले हैं भारत की जानी-मानी टेलीकॉम कंपनियों में Reliance Jio ने esim सर्विस को अपने ग्राहकों तक इसकी eSIM service दे रहा है।

आज इस लेख के माध्यम से हम सभी जानेंगे कि कैसे हम eSIM Sim को activate कर सकते हैं और eSIM क्या है? जिस प्रकार टेलीकॉम के क्षेत्र में जिओ ने अपने सभी सस्ते प्लान से यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित किया है और अपने कंप्यूटर से हमेशा आगे रहा है

ठीक उसी प्रकार अब सभी टेलीकॉम ऑपरेटर को टक्कर देने के लिए Jio Reliance eSIM को लॉन्च किया है यहां हम जानेंगे कि कैसे हम बड़ी आसानी से Reliance Jio eSIM Activate एक्टिवेट कर सकते हैं और हमारे मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि Jio eSIM process को हम कहां से इसका लाभ उठा सकते हैं तो उससे पहले हमें यह जानना जरूरी है।

eSIM Kya Hai Hindi

e-SIM का मतलब होता है electronic SIM यह एक प्रकार का embedded Sim होता है जैसा कि पहले हमारे मोबाइल फोन में CDMA Sim होते थे लेकिन अगर eSIM की बात की जाए तो इसको कुछ अलग तरीके से बनाया गया है जो कि इसे CDMA से अलग करता है इसमें एक Chip लगा होता है जिसमें sim owner की जानकारी store होती है या हम कह सकते हैं कि इसमें हमारी जानकारी सिम में स्टोर होती है।

सबसे बड़ा फायदा Jio eSIM process का हमें यह देखने को मिलता है कि इसमें हमें बार-बार SIM या Carriers switch नहीं करना पड़ता है इसमें हमें यह अच्छा feature देखने को मिलता है जिसमें हम बड़ी आसानी से अपने Carrier को Switch ON कर सकते हैं।

जरूरी बाते eSIM के बारे में

 

  •  CDMA और eSIM सिम में सबसे बड़ा अंतर यह देखने को हमें मिलता है कि CDMA SIM में केवल  एक ही बार Write या लिखा  जाता है जबकि eSIM हम अपने अनुसार जाने या अपनी जरूरत के अनुसार Write सकते हैं और साथ में उसका information  change बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

 

  • केवल वही mobilephone eSIM को सपोर्ट कर सकते है जिसमें पहले से ही Chip installed हो।

 

  • जिस भी मोबाइल फोन में eSIM hardware Chip लगा या install होता है उस मोबाइल फोन के लिए हमें अलग से plastic SIM card लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी कहने का यह मतलब है कि चाहे हम Jio, Airtel, Vi, BSNL का सिम कार्ड इस्तेमाल करना चाहते हो इसके लिए हमें बस जिस भी Telecom Operator का सिम कार्ड लेना है उसमें हमें Registration करना होगा और document verification करना होगा जो बहुत आवश्यक है उसके बाद हमारा sim card activate हो जाएगा।

 

  • सभी सिम में एक IMSI ( International Mobile Subscriber Identity ) नंबर होता है जिसकी सहायता से सिम कार्ड को Activate किया जाता है plastic SIM card या external sim में इसे एक बार activate हो जाने के बाद इसे delete करके हम दूसरा IMSI number Activate नहीं कर सकते हैं जबकि eSIM में जितनी बार चाहें हम IMSI number को Delete या erase  और update आसानी से कर सकते हैं।

Jio eSIM Activate कैसे करें ?

जैसा हम सभी ने जाना की Jio eSIM केवल उसी Phone के लिए activate किया जा सकता है जिसमे पहले से ही इसका Hardware chip installed या लगा हो और अभी फिलहाल इंडिया में इसका फीचर जल्द ही आ जाएगा।

वहीं अगर बात की जाए iPhone की तो इनके कुछ मोबाइल फोन में Jio eSIM process features की सुविधा देखने को मिलती है जैसे कि iPhone XR,  iPhone XS, iPhone XS Max में nano SIM के साथ eSim का feature add किया है इनमें से अगर आप किसी भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप Reliance Jio eSIM का लाभ या benefit उठा सकते हैं।

Step to Activate eSIM

iPhone का यह service अभी फिलहाल केवल 10 देशों में ही उपलब्ध है जिसमें से हमारा अपना भारत देश भी शामिल है अगर आपके पास ऊपर बताए गए iphone devices में से कोई सा भी फोन उपलब्ध है तो आप इन step को follow करके Jio eSIM Activate प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

India में Jio Reliance के साथ-साथ Bharati Airtel भी अब eSIM Wirless carriers solution provide कर रहा है ऐसे में सबसे पहले हमें Wirless Carriers App download करना होगा अभी फिलहाल हम Jio eSIM activation के बारे में बात कर रहे हैं तो इसके लिए हमें अपने Nearest Jio Digital Store पर जाना होगा।

Jio Store पर हमें अपना एक Identity Proof और Photograph साथ में लेकर जाना होगा वहां पर हमारा document verification किया जाएगा जिसके बाद Reliance Jio eSIM connection provide हमें कर दिया जाएगा।

iPhone में eSIM activate करने का एक और आसान तरीका है

  • सबसे पहले अगर हम iPhone का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसमें eSIM connection चाहते हैं तो उसके लिए हमारे फोन में  iOS version 12.1 या इससे ज्यादा का iOS version होना चाहिए तभी जाकर हम Jio eSIM connection ले सकते हैं।
  • हमें अपने फोन की Setting में जाना होगा।
  • सेटिंग से Cellular Option पर जाना होगा।
  • उसके बाद हमें Cellular plan पर click करना होगा जहां Carriers provider द्वारा जो भी QR code provide या दिया जाएगा उसे Scan करना होगा और इसके साथ में हमें carrier provider द्वारा एक confirmation number मिलेगा जिससे दर्जा या भरने जिसके बाद हमारा eSIM activate हो जाएगा।

Samsung phones में eSIM activate करने का आसान तरीका

Samsung phones जिसमें eSIM support करता है वह मोबाइल फोन है Samsung Galaxy S21 5G, Samsung Galaxy S21+5G, Samsung Galaxy S21 Ultra 5G, Samsung Galaxy Z Flip, Samsung Galaxy Fold, Samsung Galaxy Z Fold 2.

आसान तरीका eSIM activate करने के

  • Setting में जाना है और वहां पर हमें connection पर click करना है।
  • अब SIM card manager पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद Add mobile plan पर क्लिक करना है।
  • Scan Carrier QR code को select करना है।
  • इसके बाद हमें enter code पर क्लिक करना है।
  • Activation code तो हमें LPA:1 डॉलर smdprd.jio.com डॉलर format में enter करना है, जिसके बाद हमें 32 digit या number का activation code इसके जरिए हम को मिलेगा। अब हमें connect पर click करना है।

और अंत में Reliance Jio eSIM Activate हो जाएगा जो हमारे Sim Card Manager में दिखेगा।

आज आपने सिखा

वैसे तो दोस्तों फिलहाल अभी Reliance Jio eSIM process कुछ smartphone में ही लांच हुआ है जिसमें लगभग सभी latest smart model mobile phone और जल्दी ही Android फोन में भी देखने को मिलेगा वैसे तो हम सभी यह जानते हैं कि Reliance Jio Sim के आने से हम सभी की Roaming चिंताएं दूर हो गई हैं ठीक उसी प्रकार eSIM में और भी ऐसे अच्छी Technology और Features के साथ में good quality calling Feature और हमारे मोबाइल फोन को Advance बना देता है।

Leave a Reply