You are currently viewing 5G मोबाइल लेने से पहले क्या देखे | 5g Smartphone Buying Guide 2022

5G मोबाइल लेने से पहले क्या देखे | 5g Smartphone Buying Guide 2022

New or Old Smartphone Buying Guide Hindi – जब भी हम कोई Phone खरीदने चाहते हैं तो हमारे मन में यह सवाल जरूर आता है कि phone लेते समय क्या देखना चाहिए। सबसे जरूरी Mobile खरीदते या लेते समय किन बातों का हमें ध्यान देना चाहिए Tips on Buying a New Phone.

और मोबाइल ख़रीदते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए साथ ही budget के हिसाब से phone में कौन-कौन से features होने चाहिए और उन्हें check कैसे करें।

सबसे जरूरी बात यह है कि Second hand Phone ( Old Phone )  खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कौन-कौन से features को check करके हमें Mobile Phone को लेना चाहिए तो चलिए जानते हैं इसके बारे  full details mobile kharidte samay kin bato ka dhyan rakhna chahiye या New or Old Smartphone Buying Guide Hindi.

Buying New Phone

आज के समय जिस प्रकार सभी के हाथ में Smartphone फोन आ गए हैं चाहे वह छोटा बच्चा ही क्यों ना हो या बड़ा व्यक्ति ही क्यों ना हो आज के लगभग सभी काम smart phone के द्वारा ही आसानी से हो जाते हैं। सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक हमारे साथ हमारा smart phone जरूरत है यही कारण है कि स्मार्टफोन की वजह से हमारे काम आसानी हो जाते हैं।

जैसे-जैसे समय गुजरता है हम अपना Smart Phone बदलते रहते हैं क्योंकि समय-समय पर New Technology आती रहती है इसलिए हम अपना Old Phone बेचकर और कुछ पैसे मिलाकर हम नया फोन खरीद लेते हैं इसके ठीक उल्टा या विपरीत कुछ ऐसे लोग होते हैं जो Second hand Phone ( Used Phone ) खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि उनके पास Complete Budget नहीं होता है इसलिए पुराना फोन खरीदना काफी पसंद करते हैं।

तो चलिए अब जानते हैं की Buying New Phone और Buying Old Phone खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान देना बहुत जरूरी होता है।

इन Features को जरूर check करें ?

चाहे आप New फोन खरीदें या Old फोन, check कैसे करें खासकर Second hand Phone को तो special रूप से और पूरी तरह से check करके ही खरीदें लेकिन अब यह भी सवाल आ रहा होगा कि Phone में check क्या करें ?

कौन-कौन से features को check कैसे करें तो चलिए इसके लिए यहां इन Features की lists को देखकर हम Mobile Phone को check कर सकते हैं कि उसमें क्या चीज अच्छी है और क्या चीज खराब है।

Company brand

अगर आप Smartphone खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह तय कर लेना चाहिए कि आप कौन सी company का Mobile Phone खरीदने जा रहे हैं, क्योंकि मोबाइल फोन brand company कई बातों पर निर्भर करता है एक famous brand के साथ software update और customer service का भरोसा रहता है।

यही वजह है कि ज्यादातर Users big brands का new or old smartphone buying guide hindi खरीदना पसंद करते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप जिस भी brand company का phone ले रहे हैं क्या आपके शहर में उसका customer service center है कि नहीं इसके अलावा इस ब्रांड के old user experience से feedback जरूर लें इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

Phone Camera

Camera , फोन का बहुत जरूरी part होता है इसके बिना ना तो हम photo खीच सकते हैं और ना ही Video बना सकते हैं इसलिए कैमरे को check करना बहुत जरूरी होता है सबसे पहले camera को open करके हमें यह देखना है कि वह ठीक से काम कर रहा है या नहीं। उसके बाद photo और video shoot करके देखें और साथ ही फोटो और वीडियो की quality चेक करें।

इसके अलावा हमें camera का features जरूर check करना चाहिए जैसे कि कैमरे में wide-angle port mode, slow motion, fast motion जैसे कई सारे features है या नहीं वैसे इन फीचर का होना ना होना यह बजट पर भी निर्भर करता है फिर भी आज कल यह ₹15,000 के phone में यह सारे features करीब- सभी smartphone में रहते हैं।

Speaker / स्पीकर

अगर आप बिना headphone या earphone के गाने सुनते हैं तो speaker को जरूर चेक करें phone में कई गाने या वीडियो चला कर देखें और साथ में चेक करें कि speaker loud है या नहीं साथ ही sound quality भी चेक करें यह भी देखें कि आवाज बढ़ाने पर आवाज फटती तो नहीं है।

WiFi और Hotspot

बिना Internet के फोन किसी काम का नहीं रहता है यह फोन का सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण फीचर होता है इसलिए फोन में इसे जरूर चेक करें। फोन को wifi network और Hotspot से connect करके देखी कि उसमें कोई गड़बड़ी तो नहीं है।

Touch Response

मोबाइल फोन की screen को अच्छी तरह से touch करके देखें कई बार क्या होता है कि फोन का Touch Response थोड़ा शुरू होता है और आपके touch करने के 1-2 second बाद ही फोन करता है तो ऐसा फोन लेने पर बाद में आपको काफ़ी परेशानी देखने को मिलती हैं।

Phone Storage

वैसे तो आजकल के ज्यादातर smartphones में अलग-अलग storage variant में आते हैं ऐसे में हमें सबसे पहले यह तय कर लेना है कि हमें कितने storage वाला new or old smartphone buying guide hindi चाहिए आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि जितना storage कंपनी द्वारा हमें बताया जाता है और box के ऊपर लिखा होता है उतना स्टोरेज हमें फोन में खाली देखने को नहीं मिलता है।

क्योंकि लगभग हर फ़ोन में System Apps होते हैं जो फोन को चलाने के लिए मदद करते हैं साथ ही कुछ Boltware Apps भी होते हैं जो फोन की internal memory का इस्तेमाल करके काम करते हैं इसलिए Storage Setting में जाकर check कर ले फोन में हमें इस्तेमाल करने के लिए कितना space खाली मिल रहा है और यह आपके लिए पूरा है या नहीं।

RAM

अगर हम चाहते हैं कि हमारा मोबाइल फोन अच्छी तरीके से काम करें तो उसमें सबसे बड़ी भूमिका RAM निभाता है क्योंकि इसी पर हमारा मोबाइल काम करता है मोबाइल की speed कितनी रहेगी और कितनी तेजी से काम करेगा।

सबसे जरूरी बात जब हम मोबाइल फोन खरीदने जाते हैं तो हमें यह ध्यान देना है कि हमें ज्यादा RAM वाला मोबाइल फोन ही लेना चाहिए यह mobile budget पर भी निर्भर करता है क्योंकि जितना ज्यादा RAM होता है उतना आप multi-task काम कर पाएंगे वैसे तो Market में कई सारे मोबाइल फोन उपलब्ध है जैसे कि 2GB, 4GB, 6GB, 8GB RAM वाले Smartphone.

Operating System

Operating System मोबाइल का एक जरूरी हिस्सा होता है आप जो भी smartphone खरीद रहे हो उसमें जरूर कोशिश करें कि operating system एकदम latest हो अगर आप latest version का स्मार्टफोन नहीं खरीद पा रहे हैं तो सिर्फ latest version का थोड़ा पुराना version ही ले  इससे ज्यादे पुराने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल फोन ना लें।

मोबाइल फोन लेने से पहले latest processor देख कर ही मोबाइल ले और फिर समझे कि आपके बजट में कौन सा mobile processor आ सकता है।

Processors

अक्सर जब भी हम फोन खरीदने जाते हैं, तो mobile processor पर ध्यान नहीं देते हो जबकि फोन में सबसे जरूरी और अहम भूमिका  processor ही निभाता है इसलिए ध्यान देना चाहिए कि latest version का processor तभी जाकर हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल अच्छी तरीके से कर पाएंगे इसलिए मोबाइल फोन लेते समय हमें प्रोसेसर को जरूर देखना चाहिए।

Phone Battery

जब हम मोबाइल फोन खरीदने जाते हैं तो हमें सबसे जरूरी चीज है देखनी चाहिए कि फोन की battery capacity कितनी है यह हमारे उपयोग के हिसाब से पूरी है या नहीं क्योंकि जितनी ज्यादा powerfull battery होगी उतना ज्यादे ही हमारा मोबाइल फोन काम करेगा।

फोन खरीदते समय हमें इस बात का ध्यान देना चाहिए कि कम से कम बैटरी का life 1 दिन तक रहे और फोन में कितने MAH की battery है और यह कितने hours या घंटे तक चलती है यह चीजें जरूर देखनी चाहिए।

Fast Charging

जिस तरह हम सभी को जीवन जीने के लिए खाना जरूरी होता है ठीक इसी प्रकार मोबाइल फोन को जीवन देने के लिए charging जरूरी होता है अगर बड़ी बैटरी के बावजूद fast charge का फीचर नहीं है।

और फोन धीमी गति से charge होता है तो इसके लिए fast charging एक अच्छा और बेहतर feature देखने को मिलता है इसलिए phone खरीदते समय यह फीचर हमें जरूर देखना चाहिए।

USB Port

लगभग आज के सभी फोन में हमें टाइप सी यानी USB Type-C देखने को मिल रहा है और आने वाले समय में Tablet, Mobile Phone, Powerbank, Smartwatch – – – – – – हर Gadgets में आ जाएगा।

जिसमें हमें USB Type-C port देखने को मिलेगा इसलिए जहां तक हो सके हमें टाइप सी पोर्ट वाले ही ही फोन खरीदने चाहिए।

Display की Quality

हम अपनी जरूरत के हिसाब से Display Size का चुनाव कर सकते हैं कम से कम IPS और Super AMOLED पैनल को select करें अगर Resolution HD ( 720*1280 ) से कम है तो ऐसे फोन को जरूर avoid करें अगर आपका बजट ठीक-ठाक है तो कम से कम Full HD Plus ( 1080p ) resolution वाले display का ही चुनाव करें ताकि Video Quality हमें अच्छी देखने को मिले।

इसके अलावा हमें display की pixel density को जरूर देखना चाहिए pixel density जितनी अधिक होगी quality उतनी अच्छी और बेहतर हमें देखने को मिलेगी इसके अलावा आजकल 90Hz और 120Hz Refresh Rate वाले display का भी बोल बाला चल रहा है इसलिए बेहतर refresh rate वाले display को ही चुने क्योंकि यह हमारी बजट पर भी निर्भर करता है कि हम कितना पैसा खर्च कर रहे budget range वाले smartphone में यह चीज हमें नहीं देखने को मिलती है।

Smartphone Security

मोबाइल में सबसे जरूरी चीज होती है security आज के समय में Mobile Phone में हमें कई सारे Security Features देखने को मिलते हैं जैसे कि pattern lock, password lock, fingerprint lock, facelock आदि।

अगर हम ज्यादा security वाला फोन लेना चाहते हैं तो हमें Fingerprint Lock और Face Lock वाला ही मोबाइल फोन खरीदना चाहिए. मोबाइल में facelock और fingerprint lock का फायदा यह देखने को मिलता है कि इन दोनों इन दोनों को कोई चुरा नहीं सकता है वहीं अगर pattern lock में अगर आपका पासवर्ड किसी ने देख लिया तो वह पासवर्ड लगाकर open कर सकता है आजकल आजकल सिक्योरिटी मोबाइल फोन में बहुत जरूरी हो गया है।

Phone Heating

Phone को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के कारण फोन गर्म हो जाता है और हमें phone heating की समस्या का सामना करना पड़ता है वैसे तो normal बात है लेकिन कई बार तकनीकी खराबी की वजह से फोन हद से ज्यादा गर्म हो जाता है और फट जाता है इसीलिए फोन खरीदते समय Back pannel को जरूर छुए थोड़ी देर phone use करने के बाद कहीं phone heat तो नहीं हो रहा है।

Defect in Phone

कई बार क्या होता है कि Manufacturing के दौरान कोई ना कोई कमी phone में रह जाती है जो बाद में खरीदने के बाद काम नहीं करती है इसलिए check करना बेहद जरूरी है कि आपने जो फोन खरीदा है उसमें कोई defect तो नहीं है इसलिए आप फोन को कम से कम 10 से 15 मिनट तक use करके देखें और अगर आपको कोई unormal things या गड़बड़ी नजर आती है तो उसे ना खरीदें।

Service Centre

जब हम किसी भी कंपनी का new or old smartphone buying guide hindi फ़ोन खरीदते हैं तो हमें यह जरूर देखना चाहिए कि उसका service centre हमारे शहर में है कि नहीं क्योंकि कल को अगर हमारे फोन में कोई गड़बड़ी होती है तो हमें service centre की जरूरत पड़ती है।

Main Sensors

ऐसे बहुत से लोग हैं जो आज भी sensors के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए फोन खरीदते समय अक्सर गलती कर बैठते हैं और ऐसा फोन खरीद लेते हैं कि जिस में main sensors होता भी नहीं है इसलिए फोन खरीदते समय यह जरूर देखना चाहिए कि हमारे फोन में sensors है या नहीं Main sensors का मतलब होता है Compass, Gyroscope, Proximity, Accelerometer और Ambient Light sensor.

यह तो थी New Phone Buy या फ़ोन खरीदते समय ध्यान रखने वाली जरूरी बातें और अब बात करते हैं कि Old Phone ( Second hand Phone ) या new or old Smartphone Buying Guide hindi जैसे कि फोन के सभी function ठीक से काम कर रहे हैं या कि नहीं फोन में कोई defect तो नहीं है और क्या फोन चुराया हुआ तो नहीं है और कई सारे सवाल जो फोन खरीदते समय आते है इसलिए old phone खरीदते समय निम्न बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

Old Phone की Testing

अगर हम कोई Used Phone खरीदने जा रहे हैं तो हमें बहुत सावधानी बरतनी चाहिए Second hand Phone बहुत ही संभाल और सोच समझकर और जांच परख कर ही खरीदना चाहिए।

यह बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कहीं फोन बेचने वाला व्यक्ति किसी खराब या defect की वजह से तो फोन नहीं बेच रहा है इसके लिए हमें फोन का Complete Test करके देखना चाहिए complete test जानने से पहले हमें यह कुछ जरूरी चीजें जानी चाहिए।

Check All Features

अगर हम Used Smartphone खरीद रहे हैं तो तब भी ऊपर New Phone के लिए बताए गए सभी features check कर सकते हैं इसके अलावा WiFi, Mobile Data और Hotspot use करके भी network signal और connectivity में कोई problem तो नहीं है यह देख सकते हैं।

Physical Condition

Second hand Phone खरीदते समय यह check करना बहुत जरूरी हो जाता है कि फोन की body पर dent, रगड़ने और खरोचने के निशान तो नहीं है सबसे जरूरी Display को हमें ध्यान पूर्वक या बारीकी चेक करना है।

फोन को तिरछा या flat करके display को देखना है कि कहीं crack तो नहीं है, इसके अलावा यह भी देख सकते हैं कि फोन कहीं पानी में गिरा हुआ तो नहीं है, साथ ही physical button जैसे power और volume button को भी दबा कर देखिए कि वे ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

Phone Bill

जब भी हम कोई Used Phone Buy कर रहे हैं तो उसका Original Bill लेना कभी नहीं भूलना चाहिए सिर्फ bill लेना ही काफी नहीं है बिल को अच्छी तरीके से चेक करना भी बहुत जरूरी है bill में लिखी तारीख, दुकान का नाम पता फोन का model number और IMEI जैसी चीजों पर भी गौर करना चाहिए।

और यह देखे कि IMEI number duplicate तो नहीं है क्योंकि आजकल चोरी के फोन बेचने के लिए लोग IMEI Cloning और Dublicate bill का सहारा लेते हैं इसलिए इसे लेना नहीं भूलना चाहिए और सबसे जरूरी बात चोरी किए गए फोन के साथ Original Accessories मिलना बहुत ही मुश्किल होता है।

Battery और Charging

वैसे तो used phone का बैटरी बैकअप new phone के मुकाबले थोड़ा कम होता है यह बिल्कुल normal बात है लेकिन अगर battery backup सामान्य रूप से कुछ ज्यादा ही कम है या यूं कहें तो फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म हो जाती है तो इसका मतलब यह होता है कि बैटरी खराब है इसके अलावा फोन को charge करके देखें कि कहीं charging port खराब तो नहीं है।

यह तो बात हो गई used smartphone खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है आइए अब बात करते हैं कि Complete Test के बारे में तो इसके लिए हमें जरूरत पड़ती है और इस App का नाम TestM Hardware App जो बड़े ही काम का है इसे हम आसानी से Google Play Store से download कर सकते हैं।

Complete Old Phone Test

TestM Hardware App को हमें उस Old Phone में install करना है जिसे हमने खरीदा है install करने के बाद App को open करना है।

इस app की मदद से हम Flash, Speaker, Sound, Vibration, Connectivity, Network Strength, Touch Response, Sensors और बहुत से अन्य features को test करके देख सकते हैं जो कि बहुत सरल प्रक्रिया है इसका user interface काफी साफ सुथरा है और use करना भी काफी आसान है।

Old Phone Buying Guide

आमतौर पर फोन बेचने की तीन रीजन होते हैं पहला, अगर नया फोन लेना है। दूसरे, फोन में कोई खराबी या defect हो और तीसरा, phone चोरी का हो। इसके अलावा कभी कबार व्यक्ति मजबूरी में आकर अपना फोन बेच देता है लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। इसलिए Old Phone खरीदते समय पता करके ही फोन खरीदना चाहिए आखिर वह क्यों बेच रहा है और उसके फोन बेचने की असली वजह क्या है।

पुराना फोन बेचने वाला व्यक्ति अगर हमारे अपने दोस्त, रिश्तेदार या जान पहचान के हो और हमें उन पर भरोसा है तो हम उनका फोन खरीद सकते हैं लेकिन अगर फोन बेचने वाला व्यक्ति जान पहचान करना हो। और हम उसके बारे में कोई चीज नहीं जानते हो तो ऐसी स्थिति में फोन नहीं खरीदना चाहिए और सस्ते के चक्कर में कभी नहीं फंसना चाहिए।

वैसे तो Old Phone सस्ते मिलते हैं लेकिन अगर कोई फोन हद से ज्यादा सस्ता मिल रहा है तो वह चोरी का भी हो सकता है क्योंकि जो इंसान पैसे देकर फोन खरीदा वह ज्यादा से ज्यादा कीमत में बेचने की कोशिश करता है।

Conclusion 

जब भी हम पुराना फोन खरीद रहे हो तो हमें अच्छी तरीके से चेक कर कर ही लेना चाहिए और नया फोन लेते समय हमें Features, operating system  और processors को जरूर देखना चाहिए। new or old smartphone buying guide hindi या Mobile kharidte samay kin bato ka dhyan rakhna chahiye Old Phone में complete test करके ही लेना चाहिए और सबसे जरूरी बात पुराने फोन का Original Accessories और Original Bill जरूर लेना चाहिए। बिना original Accessories और original Bill का Second hand Phone नहीं लेना चाहिए।

तो दोस्तों आप इस तरह पूरी जांच पड़ताल करके एक बेहतर और अच्छा  new or old smartphone buying guide hindi ले सकते हैं और बहुत सी परेशानियों से बच सकते हैं उम्मीद करता हूं यह Article आपको जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसे Like और Share कीजिए और इसी तरह और article पढ़ने के लिए technicohimanshu को subscribe करें। ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो उसका notification आपको मिले। धन्यवाद

Leave a Reply